अच्छी खबर : देश में पहले धमतरी में हेल्थ एंड वैलनेस सेंटर सहायता खिड़की की सेवा शुरू होगी



भूपेंद्र साहू 
धमतरी। देश में प्रथम धमतरी जिले में आयुष्मान भारत अंतर्गत महत्वकांक्षी परियोजना हेल्थ एंड वैलनेस सेंटर के तहत सहायता खिड़की की सेवा प्रारंभ होने जा रही है ।इसे पायलट प्रोजेक्ट के रूप में शुरू किया जा रहा है ।इसके क्रियान्वयन के लिए राज्य स्तरीय प्रशिक्षण का आयोजन किया गया ।जिसमें जिले के सभी फील्ड में कार्यरत चिकित्सा अधिकारी, ग्रामीण चिकित्सा सहायक व सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के अधिकारी शामिल हुए। हेल्थ एंड वैलनेस सेंटर के लिए विंडो इलाज की निरंतरता  के लिए एक महत्वपूर्ण प्रयास है ।जिसके अंतर्गत हेल्थ एंड वैलनेस सेंटर उप स्वास्थ्य केंद्र से रेफर किए गए मरीजों को जिला अस्पताल या मेडिकल कॉलेज तक शुभम व सुलभ प्राथमिकता के आधार पर मिल सकेगा। प्रत्येक अस्पताल स्तर पर निगरानी के साथ सुविधाएं उपलब्ध होंगी ।
 
सभी सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र, सिविल अस्पताल व जिला चिकित्सालय में एक विंडो बनाया जाएगा जहां हेल्थ एंड वैलनेस संगवारी पंजीयन व सहयोग देने मौजूद होंगे ।जिससे रिफरल मरीजों को आसानी होगी ।राज्य स्तरीय प्रशिक्षण के डॉ प्रियंका शुक्ला मिशन संचालक, डॉ सुरेंद्र पामभोई उपसंचालक के मार्गदर्शन से डॉ नरेंद्र सिंह राज्य सलाहकार व वरुण साहू राज्य सलाहकार ब्रिज कार्यक्रम के साथ धमतरी के भी अन्य अधिकारी शामिल हुए। बताया गया कि यह पायलट प्रोजेक्ट के रूप में है जिसकी शुरुआत में लगभग 15 दिन का समय लगेगा।अब देखना होगा कि इसका क्रियान्वयन कैसे होता है।
 सीएमएचओ डॉ डीके तुर्रे ने बताया कि इस योजना से आम जनता को सही समय में उचित लाभ मिल सकेगा ।जिले की ओर से डॉ तुर्रे ने इस योजना के सफल संचालन के लिए सभी फील्ड स्टाफ को निर्देशित किया गया है।

0/Post a Comment/Comments

नया पेज पुराने