VDO: 'स्पंदन' अभियान के तहत् स्वस्थ जीवन शैली के लिए किया वर्जिश




 पुलिस कप्तान सहित पुलिस  अधिकारी कर्मचारी व जवान हुए शामिल


    धमतरी। पुलिस अपने कर्तव्यों के साथ-साथ समाज और परिवार के बीच समन्यव बनाने, उनका ख़्याल रखने और न जाने कितनी जिम्मेदारियां निभाती है। कभी कभी यही जिम्मेदारियां किसी के मन में चिंता का रूप लेने से वे अवसाद से घिर जाते है। इन्ही समस्याओं से पुलिस अधिकारी/कर्मचारी को बचाने पुलिस महानिदेशक  द्वारा स्पंदन अभियान शुरू किया गया है, जिसका मुख्य उद्देश्य जवानों के मानसिक तनाव को दूर करते हुए उन्हें उत्कृष्ट कार्य के लिए प्रोत्साहित किया जाना है। वर्तमान समय में कोरोना वायरस संक्रमण के इस संकट काल में पुलिस पर फ़्रंटलाइन में रहने से दबाव बढ़ना स्वाभाविक है। शासकीय कार्य के दौरान जवानों को मानसिक तनाव से मुक्त रहकर अपने कर्तव्यों के साथ साथ पारिवारिक दायित्वों का निर्वहन करने हेतु स्वस्थ जीवन शैली एवं शारीरिक स्वास्थ्य अत्यंत महत्वपूर्ण है।

         पुलिस अधीक्षक बीपी राजभानू शुक्रवार को जनरल परेड में जवानों को पी.टी., योगाभ्यास एवं खेलकूद कराने  निर्देशित करते हुए रक्षित केंद्र धमतरी में पुलिस जवानों के साथ स्वयं उपस्थित रहकर उनका मनोबल बढ़ाते हुए पी.टी. में हिस्सा लिया।  पुलिस अधीक्षक ने उपस्थित पुलिस अधिकारियों एवं कर्मचारियों को कहा कि स्वस्थ शरीर में ही स्वस्थ मस्तिष्क एवं मन निवास करता है, इसलिए ड्यूटी के दौरान सुरक्षा संबंधी नियमों का पालन करने, आमजन से मित्रवत व्यवहार करने, किसी भी परिस्थिति में अवसाद ग्रस्त न होने तथा अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखते हुए व्यायाम एवं योगाभ्यास को दैनिक जीवन में अपनाना चाहिए। किसी भी प्रकार की समस्या होने पर उचित तरीके से अपने वरिष्ठ अधिकारियों अथवा समक्ष में प्रस्तुत होकर अवगत कराने पर समुचित निराकरण के लिए हिदायत भी दिया गया।
                
       एएसपी  मनीषा ठाकुर  ने जवानों को कहा कि तनाव में रहकर कोई कार्य न करें, तनाव में अक्सर बनते कार्य भी सही ढंग से नही हो पाते है, मानसिक व शारीरिक तनाव को कम करने के लिए ड्यूटी के बाद ज्यादा से ज्यादा समय अपने परिवार को दे, अपना एवं परिवार वालों के स्वास्थ्य का ध्यान रखें। इस अवसर पर डीएसपी  अरुण जोशी,  अजाक सारिका वैद्य, रक्षित निरीक्षक के. देव राजू, निरीक्षक प्रणाली वैद्य, रीना कुजूर, थाना प्रभारी सिटी कोतवाली भावेश गौतम, अर्जुनी उमेंद टंडन, रुद्री युगल किशोर नाग, यातायात प्रभारी सत्यकला रामटेके, सूबेदार श्रीमती रेवती वर्मा एवं अन्य पुलिस अधिकारी-कर्मचारी गण उपस्थित रहे।

0/Post a Comment/Comments

नया पेज पुराने