झुरानवागांव के एक किलोमीटर परिधि को कन्टेनमेंट एवं अतिरिक्त दो किलोमीटर दायरे को बफर जोन किया गया घोषित


कोरोना वायरस के पांच पाॅजीटिव मरीज पाए जाने पर जिला दण्डाधिकारी जय प्रकाश मौर्य ने जारी किया आदेश


धमतरी 07 अगस्त 2020। कलेक्टर एवं जिला दण्डाधिकारी जयप्रकाश मौर्य ने धमतरी विकासखण्ड के ग्राम झुरानवागांव के एक किलोमीटर परिधि को कन्टेमेंट और अतिरिक्त दो किलोमीटर के दायरे को बफर जोन घोषित किया है।  जिले के संदिग्ध मरीजों का सैंपल जांच के लिए प्रेषित किया गया, जिसमें ग्राम झुरानवागांव में पांच पाॅजीटिव मरीज पाए गए। स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय तथा छत्तीसगढ़ शासन द्वारा समय-समय पर जारी आदेश एवं मार्गदर्शक मानक प्रचालन प्रक्रियाओं के परिपालन में कोरोना वायरस के संक्रमण के फैलाव और रोकथाम को ध्यान में रख जिला दण्डाधिकारी द्वारा ग्राम झुरानवागांव के महावीर चौक वार्ड क्रमांक 05 से यादव किराना स्टोर्स यादवपारा झुरानवागांव के एक किलोमीटर के परिधि को कन्टेनमेंट एवं अतिरिक्त दो किलोमीटर के दायरे को बफर जोन घोषित किया गया है।

 दिए गए आदेश अनुसार उक्त चिन्हांकित क्षेत्र के तहत सभी दुकानें एवं अन्य वाणिज्यिक प्रतिष्ठान बंद रहेंगे। प्रभारी अधिकारी द्वारा कंटेनमेंट जोन में घर पहुंच सेवा के जरिए आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति की जाएगी। कंटेनमेंट जोन के तहत मनरेगा कार्यों पर प्रतिबंध रहेगा। कंटेनमेंट जोन के तहत कोई भी व्यक्ति तालाब में नहीं नहाएगा। मेडिकल इमरजेंसी को छोड़कर सभी प्रकार के वाहनों का आवागमन प्रतिबंधित रहेगा। कंटेनमेंट जोन की निगरानी के लिए लगातार पुलिस पेट्रोलिंग की जाएगी। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी द्वारा संबंधित क्षेत्र में स्वास्थ्य की निगरानी एवं निर्देश अनुसार सैंपल इत्यादि जांच के लिए लिया जाना सुनिश्चित किया जाएगा। 

कम्युनिटी सर्विलेंस टीम द्वारा पाॅजीटिव प्रकरण के वर्तमान निवास स्थल से चारों दिशा में 50-50 घरों पर एक्टिव सर्विलेंस कर सर्दी, खांसी, बुखार एवं सांस लेने में तकलीफ वाले व्यक्तियों की सूची मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को प्रेषित किया जाएगा। जिला दण्डाधिकारी ने कंटेनमेंट जोन में आवश्यक कार्रवाई सुनिश्चित करने प्रभारी अधिकारी नियुक्त किए हैं। इनमें मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत धमतरी, नायब तहसीलदार धमतरी, मेडिकल आॅफिसर शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र इतवारी बाजार धमतरी, परियोजना अधिकारी महिला एवं बाल विकास विभाग धमतरी, विकासखण्ड शिक्षा अधिकारी और सब इंजिनियर लोक निर्माण विभाग शामिल हैं। 

0/Post a Comment/Comments

और नया पुराने