कन्टेनमेंट समस्या का समाधान नहीं-कलेक्टर जय प्रकाश मौर्य



विभिन्न व्यवसाय संघ के प्रतिनिधियों की ली बैठक,कलेक्टर ने कोरोना से बचने के लिए उपाय सुझाए


धमतरी 30 सितंबर 2020। कलेक्टर एवं जिला दण्डाधिकारी जय प्रकाश मौर्य ने जिले के नगरीय निकायों के सभी वार्डों में 22 से 30 सितंबर तक कन्टेनमेंट जोन घोषित किया था। इस दौरान सबके सहयोग को सराहा तथा अपील की कि यदि सर्दी-खांसी, बुखार है, तो इसकी जांच जरूर करा लें। वे आज सुबह 11 बजे से कलेक्टोरेट सभाकक्ष में व्यवसाय संघ के प्रतिनिधियों की बैठक लेकर, गुमास्ता एक्ट के तहत सभी प्रतिष्ठान खोले जाने पर बल दिया। उन्होंने कहा कि व्यापारी संघ प्रस्ताव पारित कर प्रतिष्ठान खोलने का समय तय करें। इसके लिए वे स्वनियंत्रण की नीति अपनाएं और स्वयं नियम तोड़ने वाले प्रतिष्ठानों पर कार्रवाई करें।

कलेक्टर ने कहा कि हर 10 से 15 दिन में विभिन्न व्यापारी संघ बैठक ले-लेकर सभी व्यापारियों को समझाइश दें, कि वे ट्रिपल लेयर मास्क का उपयोग, चाहे वह कपड़े का ही हो, जरूर करें। साथ ही प्रतिष्ठानों में एक प्रतिशत सोडियम हाइपो क्लोराइट के घोल से पोछा लगाएं। उन्होंने कहा कि नोट में 72 घंटे कोरोना का प्रभाव रहता है, अतः सैनिटाइजर, ग्लव्स, मास्क लगाकर उसे हाथ लगाने का प्रयाUस किया जाए। कलेक्टर ने कहा कि हाथ को सैनिटाइज करके ही मास्क छुएं, अगर नियमित रूप से मास्क का उपयोग किया जाए, तो 90 प्रतिशत संक्रमण का खतरा टल जाता है।

कलेक्टर ने कहा कि अगर परिवार में कोई पाॅजिटिव केस आया, तो प्रायमरी काॅन्टैक्ट भी प्रतिष्ठान में नहीं आएं या पेड आइसोलेशन में रखें अथवा निजी अस्पताल में भर्ती कर सकते हैं। कलेक्टर ने साफ तौर पर कहा कि अगर पाॅजिटिव केस परिवार का व्यक्ति प्रतिष्ठान आता है, तो ऐसे प्रतिष्ठानों पर कार्रवाई होगी। उन्होंने कहा कि मास्क और ईमानदारी की नीति अपनाएं तभी कोरोना से सुरक्षित रह सकते हैं। सभी व्यापारी संघ को जागरूकता अभियान चलाने पर बैठक में कलेक्टर ने जोर दिया। इस मौके पर कलेक्टर ने कोविड-19 से बीमार, ठीक और मृत संबंधी कोरोना की समीक्षा रिपोर्ट प्रस्तुत की। इस अवसर पर ब्लाॅक स्तर के व्यापारिक संघ के प्रतिनिति वीडियो काॅन्फ्रेंस के जरिए बैठक से जुड़े रहे।
  

0/Post a Comment/Comments

नया पेज पुराने