सभी एसडीएम प्राथमिक और सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों का निरीक्षण कर देंगे साप्ताहिक रिपोर्ट



समय-सीमा की बैठक में कलेक्टर ने दिए निर्देश




धमतरी 01 अक्टूबर 2020।कलेक्टर  जय प्रकाश मौर्य ने सभी अनुविभागीय अधिकारी राजस्व को प्राथमिक और सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों का दौरा कर वहां साफ-सफाई, दवाइयों की उपलब्धता, बैठक व्यवस्था इत्यादि का निरीक्षण कर हर सप्ताह रिपोर्ट प्रस्तुत करने के निर्देश दिए हैं। इसके अलावा उन्हें खण्ड चिकित्सा अधिकारियों की बैठक लेने कहा है, ताकि संस्थागत प्रसव, नियमित टीकाकरण और चार बार गर्भवती की ए.एन.सी. जांच सुनिश्चित की जा सके। साथ ही निर्देशित किया कि वे हर 15 दिन में तहसील कोर्ट का निरीक्षण कर वहां सुचारू और गुणवत्तापूर्वक तरीके से प्रकरणों का निपटारा हो रहा, यह सुनिश्चित करेंगे।बैठक में यह भी निर्देशित किया गया कि गिरदावरी शुद्ध हो इसके लिए दो अक्टूबर को आयोजित होने वाले ग्राम सभा में किसानों की सूची पटवारी जाकर वाचन करेंगे, जिससे कि किसानों के फसल और उसके खसरे की जानकारी को क्रॉस चेक करने में सुविधा हो और समय पर दावा-आपत्ति मंगाई जा सके। यह भी निर्देशित किया कि समर्थन मूल्य में  खरीफ विपणन वर्ष 20-21 में धान खरीदी की तैयारी के लिए सभी एस.डी.एम. क्षेत्र में बोरे की उपलब्धता की खाद्य निरीक्षक के साथ बैठक ले यह देखेंगे कि राइस मिलर्स से मिलने वाली बोरी और शासकीय उचित मूल्य दुकानों में उपलब्ध बोरी की समीक्षा हो सके। बताया गया कि मई से सितम्बर तक उचित मूल्य दुकानों से 8,93,706 के विरूद्ध 7,00,845 नग बोरी मिली है। इसके अलावा मिलर्स से अब तक 37,47,335 बोरी मिल चुकी है ।


कलेक्टर समय-सीमा की बैठक लेते हुए विभिन्न महत्वपूर्ण योजनाओं की प्रगति की समीक्षा की। इस दौरान उन्होंने महिला एवं बाल विकास विभाग को निर्देशित किया कि ग्रामीण क्षेत्र के आंगनबाडियों में गरम पका भोजन खाने आने वाले बच्चों का आंकलन कर लें , अगर वह आंकड़ा 50 प्रतिशत से कम हो, तो अभिभावकों से सहमति ले लें । इस आधार पर उन आंगनबाडियों के बच्चों को सूखा राशन अगले एक माह के लिए दिया जाए। साथ ही कुपोषण मुक्ति की दिशा में सतत् प्रयास करने पर भी कलेक्टर ने बल दिया। बैठक में कलेक्टर ने प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना की गारंटी अवधि की सड़कों को हर हाल में 15 नवंबर तक संधारित कराने के निर्देश दिए हैं कार्यपालन अभियंता प्रधानमंत्री ग्राम सड़क को दिए हैं। इसके बाद एस.डी.एम. उन सड़कों की गुणवत्ता की जांच करेंगे। अतः प्राथमिकता से सड़क संधारण के कार्य को करने पर कलेक्टर ने जोर दिया।

  बैठक में कलेक्टर ने कोविड 19 से बचाव के लिए अनिवार्य रूप से मास्क लगाने, नियमित तौर पर हाथ को धोते रहने और कार्यालय को भी समय-समय पर साफ कराते रहने पर जोर दिया। उन्होंने निर्देशित किया कि सभी अधिकारी नियमित तौर पर शासकीय काम करेंगे, ताकि योजनाओं को मैदानी स्तर पर सही तरीके से क्रियान्वित करने में सहूलियत हो। बैठक में अन्य विषयों पर भी चर्चा की गई। इस मौके पर मुख्य कार्यपालन अधिकारी, जिला पंचायत  नम्रता गांधी, वनमण्डलाधिकारी अमिताभ बाजपेई, अपर कलेक्टर दिलीप अग्रवाल सहित जिला स्तरीय अन्य अधिकारी मौजूद रहे। साथ ही ब्लॉक स्तर के अधिकारी वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए बैठक से जुड़े रहे।                                                

0/Post a Comment/Comments

नया पेज पुराने