गणतंत्र दिवस के समारोह में केवल जिला पुलिस बल और नगर सैनिक की टुकड़ी ही परेड और तिरंगे को सलामी देगी

 


 समारोह के मुख्य अतिथि होंगे संसदीय सचिव चंद्रदेव प्रसाद राय



धमतरी 19 जनवरी । समय सीमा की बैठक में जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी मयंक चतुर्वेदी ने आगामी 26 जनवरी को मनाए जाने वाले राष्ट्रीय पर्व गणतंत्र दिवस की तैयारियों तथा विभागों को सौंपे गए दायित्वों की विस्तारपूर्वक समीक्षा की। कलेक्टोरेट सभाकक्ष में  आहूत इस बैठक में उन्होंने कार्यक्रम के सुचारू संचालन के लिए अधिकारियों को विभिन्न दायित्व सौंपते हुए गंभीरता से उनका पालन करने के निर्देश दिए।

बैठक में बताया गया कि जिला मुख्यालय स्थित डाॅ.शोभाराम देवांगन शासकीय उच्चतर माध्यमिक स्कूल के एकलव्य खेल परिसर में आयोजित होने वाले 72 वें गणतंत्र दिवस के मुख्य समारोह में संसदीय सचिव  चंद्रदेव प्रसाद राय द्वारा बतौर मुख्य अतिथि ध्वजारोहण किया जाएगा। 

समारोह में जिला पुलिस बल एवं नगर सैनिक की टुकड़ी द्वारा सलामी दी जाएगी। कोविड 19 के मद्देनजर इस साल गणतंत्र दिवस के समारोह में केवल जिला पुलिस बल और नगर सैनिक की टुकड़ी ही परेड और तिरंगे को सलामी देगी। अन्य सुरक्षा बल के लोग परेड में शामिल नहीं होंगे। इस बार जिले में आयोजित होने वाले मुख्य समारोह में शहीदों और स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों को कार्यक्रम स्थल में आमंत्रित नहीं किया जाएगा, किन्तु वरिष्ठ अधिकारियों द्वारा उनके घर पहुंचकर उन्हें सम्मानपूर्वक शाॅल, श्रीफल इत्यादि भेंट किया जाएगा।

इस बार के मुख्य समारोह में किसी भी विभाग द्वारा झांकी का प्रदर्शन नहीं किया जाएगा। साथ ही मुख्य समारोह स्थल, अनुभाग स्तर के कार्यक्रम, स्कूल एवं पंचायतों के किसी भी समारोह में सांस्कृतिक कार्यक्रम नहीं होंगे। स्कूलों में ध्वजारोहण का कार्यक्रम स्कूल के शिक्षक और स्टाॅफ की उपस्थिति में कराया जाएगा, यहां बच्चों को नहीं बुलाया जाएगा। साथ ही जिले के किसी भी स्थल में बच्चों की प्रभात फेरी नहीं निकाली जाएगी। कोरोना संक्रमण को ध्यान में रख कार्यक्रम स्थल में कुर्सियों के मध्य सामाजिक दूरी का पालन करते हुए सभी प्रतिभागी मास्क और सेनिटाइजर का उपयोग सुनिश्चित करेंगे तथा कार्यक्रम स्थल की सभी कुर्सियांे का सेनिटाइजेशन भी सुनिश्चित करने के निर्देश दिए गए हैं। 


इस बार मुख्य कार्यक्रम स्थल में प्रवेश एक ही द्वार से होगा, जिसे थर्मल स्क्रीनर से स्क्रीन किया जाएगा। बैठक में आदेशित किया गया है कि जिन व्यक्तियों को सर्दी, खांसी, बुखार है, वे लोग शासकीय कार्यालय के ध्वजारोहण, मुख्य कार्यक्रम स्थल, अपने कार्यस्थल में उपस्थित नहीं होंगे तथा अपनी अनुपस्थिति की सूचना कार्यालय प्रमुख को जरूर देंगे। इसके अलावा सर्किट हाउस/रेस्ट हाउस, जहां मुख्य अतिथि रूकंेगे, वहां भी कोरोना संक्रमण से बचने के उपायों का कडाई से पालन सुनिश्चित करने के निर्देश अनुविभागीय दण्डाधिकारी धमतरी और लोक निर्माण विभाग के कार्यपालन अभियंता को दिए गए हैं। बैठक में जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री चतुर्वेदी ने कहा कि 72 वां गणतंत्र दिवस समारोह को उल्लास एवं भव्य, किन्तु सादगी और राष्ट्रीय भावना के साथ मनाया जाए। इसका अंतिम रिहर्सल 24 जनवरी को सुबह नौ बजे कलेक्टर एवं पुलिस अधीक्षक की उपस्थिति में किया जाएगा।



0/Post a Comment/Comments

नया पेज पुराने