जिले में कोरोना की रोकथाम और महामारी से निपटने के लिए किए जा रहे प्रयासों को मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने सराहा

 


जिले के आइसोलेशन/क्वॉरेनटाइन सेंटर के मॉडल को अन्य जिलों को भी अपनाने किया प्रोत्साहित


धमतरी 20 अप्रैल 2021। प्रदेश के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने 19 अप्रैल की शाम को अपने निवास से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए सभी जिलों में कोविड संक्रमण की रोकथाम के उपायों, टीकाकरण की स्थिति और बनाई गई कार्ययोजना की समीक्षा की। वीसी में स्वास्थ्य मंत्री  टी एस सिंहदेव भी उपस्थित थे ।

 इस मौके पर मुख्यमंत्री ने धमतरी जिले में कोविड से निपटने के प्रयासों की ना केवल सराहना की, बल्कि अन्य जिलों को भी इसका अनुसरण करने पर बल दिया। वीडियो काॅन्फ्रेंस में कलेक्टर  जय प्रकाश मौर्य ने बताया कि जिले में कोविड के अब तक 9,799 मरीज ठीक हो चुके हैं और फिलहाल होम आइसोलेशन में 3706 और अस्पताल में 512 मरीज भर्ती हैं। इसके अलावा यहां होम आइसोलेशन की सुविधा जिन मरीजों के घर में नहीं उनके लिए आइसोलेशन केंद्र हर ग्राम पंचायत में बनाए गए हैं। इसके लिए सामुदायिक भवन, पंचायत भवन, स्कूल भवन इत्यादि का चयन किया गया है। इसके अलावा बाहर से आनेवाले लोगों के लिए क्वाॅरेंटाईन केंद्र भी बनाए गए हैं। इस प्रयास को मुख्यमंत्री ने काफी सराहा। 

कलेक्टर ने बताया कि जिले में जल्द ही दस अतिरिक्त वेंटीलेटर मिलने की संभावना है। इसमें डी.एम.एफ. मद से आठ वेंटीलेटर खरीद रहे हैं। इसके लिए वेंटीलेटर उत्पादक दिल्ली की एक संस्था को सीधे मांग पत्र जारी किया है। उक्त संस्था ने आगामी 23 अप्रैल तक आठ वेंटीलेटर उपलब्ध कराने का आश्वासन दिया है। इसके साथ ही दानदाताओं से जिले को दो वेंटीलेटर मिलने की संभावना है। फिलहाल छः वेंटीलेटर जिले में उपलब्ध है। 


कलेक्टर ने आगे बताया कि जिले में 45 साल से अधिक उम्र के 86% याने एक लाख 38 हजार 552 लोगों को पहला डोज  दिया जा चुका है। इस माह के अंत तक सभी  45 साल से अधिक उम्र के लोगों का टीकाकरण कर लिया जाएगा। वीसी में कलेक्टर ने बताया कि टीकाकरण के लिए प्रोत्साहित करने और इससे जुड़ी भ्रांतियों के प्रति लोगों को सचेत करने का हर संभव प्रयास किया जा रहा है तथा हर गांव में 20-20 वॉलंटियर्स के ज़रिए लोगों को प्रोत्साहित किया जा रहा है। वीडियो काॅन्फ्रेंस में अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक मनीषा रावटे, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ.डी.के.तुर्रे सहित अन्य अधिकारी मौजूद रहे।



                                                                                      

0/Post a Comment/Comments

नया पेज पुराने