कालेजों में सिर्फ अंतिम वर्ष व अंतिम सेमेस्टर की होंगी परीक्षाएं, बाकी ऑनलाइन मोड पर, उच्च शिक्षा विभाग से जारी हुआ आदेश

 


रायपुर। कोरोना संक्रमण के बीच में महत्वपूर्ण खबर आ रही है कि महाविद्यालयों में अंतिम वर्ष और अंतिम सेमेस्टर की परीक्षाएं ही ऑफलाइन मोड पर होगी बाकी समस्त परीक्षाएं ऑनलाइन मोड पर ली जाएगी। इसके लिए बकायदा उच्च शिक्षा विभाग से आदेश जारी कर दिया गया है। 


 देश में कोरोना संक्रमण के चलते कई बोर्ड परीक्षाएं रद्द हो गई और कई को टाल दी गई है।इस बीच महाविद्यालय की परीक्षा पर महत्वपूर्ण खबर यह है कि पिछले वर्ष की तरह इस साल भी ज्यादातर परीक्षाएं ऑनलाइन मोड पर होगी। उच्च शिक्षा विभाग के उप सचिव जीएल सांकला ने 21 अप्रैल को आदेश जारी करते हुए कहा है कि कोविड-19 महामारी को देखते हुए राज्य शासन प्रदेश के राजकीय एवं निजी विश्वविद्यालयों में शिक्षा सत्र 2020- 21 के स्नातक, स्नातकोत्तर अंतिम वर्ष/अंतिम सेमेस्टर की परीक्षा ऑफलाइन मोड पर लेंगे, बाकी समस्त परीक्षाएं ऑनलाइन या ब्लेंडेड मोड पर आयोजित करने की अनुमति प्रदान करता है। उपरोक्त समस्त परीक्षाएं की प्रायोगिक परीक्षाएं ऑनलाइन/ऑफलाइन  मोड पर सुविधानुसार लिया जा सकता है।


 ज्ञात हो कि पिछले वर्ष कोरोना संक्रमण के दौर में कुछ पेपर ऑफलाइन मोड पर हुए थे बाकी सभी ऑनलाइन  ली गई थी। जिसमें विद्यार्थियों को प्रश्न पत्र ऑनलाइन भेजकर उत्तर पुस्तिका जमा करने कहा गया था। इस संबंध में पीजी कॉलेज धमतरी के पूर्व प्राचार्य चंद्रशेखर चौबे ने कहा कि विभाग से आदेश जारी हो गया है। अब विश्वविद्यालय तय करेंगे कि ऑनलाइन परीक्षाएं किस प्रकार से हो।उनकी वर्किंग कमेटी के बाद यह तय होगा। ज्यादातर विद्यार्थी ऑनलाइन परीक्षा देकर ही अगली कक्षा में पहुंचे थे। इस बार से फिर वैसे ही पहुंचेंगे। जानकारी आने के बाद ही स्पष्ट होगा कि ऑनलाइन मोड कैसे होगा।




0/Post a Comment/Comments

नया पेज पुराने