दो ऑक्सीजन जेनरेशन प्लांट को ज़िले में मिली स्वीकृति

 कोरोना की दूसरी लहर में ज़िला प्रशासन द्वारा उठाए गए कदम को सराहा प्रभारी मंत्री ने

 

धमतरी 05 जून 2021/ धमतरी जिले में दो ऑक्सीजन जनरेशन प्लांट की स्वीकृति मिली है। जहां जिला अस्पताल धमतरी में 225 सिलेण्डर प्रतिदिन भरने की क्षमता वाला प्लांट लगाया जाएगा, वहीं भखारा में 125 ऑक्सीजन सिलेण्डर क्षमता वाला प्लांट स्थापित किया जाएगा। वैश्विक महामारी कोरोना से बचाव के लिए भावी तैयारियों के संबंध में जानकारी देते हुए मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ.डी.के. तुर्रे ने उक्त जानकारी बैठक में दी। कलेक्टोरेट सभाकक्ष में प्रदेश के वाणिज्यिक कर (आबकारी), वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री तथा जिले के प्रभारी मंत्री कवासी लखमा ने ज़िला स्तरीय अधिकारियों की बैठक ली। इस मौके पर उन्होंने धमतरी ज़िले में कोरोना महामारी की रोकथाम के लिए किए गए उपाय और प्रयासों को सराहा। साथ ही उन्होंने निर्देशित किया कि खतरा अभी टला नहीं है इसलिए पहले से ज़्यादा एहतियात बरतने की ज़रूरत है। 


        इस दौरान डॉ.तुर्रे ने बताया कि वर्तमान में जिले में 400 जंबो ऑक्सीजन सिलेंडर उपलब्ध हैं। कोरोना से ग्रसित मरीजों के लिए जिले के दो डेडिकेटेड कोविड अस्पताल सहित सात कोविड केयर सेंटर में कुल 310 बिस्तरों में सेंट्रल पाइपलाइन के जरिए ऑक्सीजन सप्लाई की व्यवस्था की गई है।  इसके अलावा 12 निजी अस्पतालों को कोविड केयर सेंटर के रूप में उपचार की अनुमति दी गई है, जहां 341 बिस्तरों की उपलब्धता है। इसमें 193 ऑक्सीजनयुक्त, 86 आईसीयू और 62 नॉन ऑक्सीजनेटेड बिस्तर हैं। उन्होंने बताया कि टीकाकरण के मामले में धमतरी ज़िले में अब तक 5,70,173 लक्ष्य के विरुद्ध अब तक 1,88,323 को  पहला डोज और 45516 को दूसरा डोज लगाया जा चुका है बैठक में कलेक्टर जय प्रकाश मौर्य ने बताया कि ज़िले में 18 से 44 साल के शत-प्रतिशत लोगों का पंजीयन cg teeka पोर्टल में कर दिया गया है और टीके की उपलब्धता के हिसाब से उनको टीका लगाने की योजना है।
बताया गया कि ज़िले में अब तक 26,105 पॉजिटिव प्रकरणों में 24,789 लोग ठीक हो चुके हैं और मृत्यु दर कुल पॉजिटिव प्रकरण का 2% (याने 539 लोगों की मृत्यु हुई) है। इस तरह कोरोना से बीमार हुए मरीजों की रिकवरी दर 95% और पॉजिटिविटी दर 9% है। इसलिए अभी भी लोगों को सावधानी बरतते हुए भीड़ भाड़ वाले इलाके में जाने , बिना मास्क नहीं निकलने और साफ सफाई बनाए रखने की हिदायत दी जा रही , ताकि यह दर 5% से नीचे चला जाए।


बैठक में कैबिनेट मंत्री श्री लखमा ने महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना के तहत किए गए कार्यों और मजदूरी भुगतान की प्रगति की जानकारी ली। मुख्य कार्यपालन अधिकारी ज़िला पंचायत श्री मयंक चतुर्वेदी ने बताया कि आज की तिथि में योजना के तहत 1,14,000 मजदूर जिले में कार्यरत हैं। पिछले एक सप्ताह से एक लाख के करीब मजदूर कार्यरत हैं, जो मुख्यतः नरवा के काम में सलंग्न हैं। 

बैठक में स्वामी आत्मानंद अंगेजी माध्यम स्कूल की स्थिति की समीक्षा के दौरान ज़िला शिक्षा अधिकारी डॉ.रजनी नेल्सन ने बताया कि बठेना स्थित शासकीय उच्चतर माध्यमिक शाला में 345 बच्चों की भर्ती कर पढ़ाई पढ़ाई शुरू कर दी गई है और यहां संसाधनों की पूर्ति हो गई है। उन्होंने बताया कि हर ब्लॉक में एक-एक स्वामी आत्मानंद इंग्लिश मीडियम स्कूल बनना है। कुरूद में शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय, नगरी में श्रृंगी ऋषि उच्चतर माध्यमिक शाला, मगरलोड में शासकीय उच्चतर माध्यमिक शाला भैंसमुंडी का चिन्हांकन कर लिया गया है।  


आगामी बारिश के मौसम को देखते हुए प्रभारी मंत्री श्री लखमा ने आयुक्त नगरपालिक निगम धमतरी को निर्देशित किया है कि वे नगरीय क्षेत्रों में अभियान चलाकर सभी नाली और नालों की सफाई करा लें, ताकि पानी जमाव की समस्या ना हो।  इस दौरान विधायक सिहावा डॉ.लक्ष्मी ध्रुव, धमतरी विधायक रंजना साहू, महापौर  विजय देवांगन, ज़िला पंचायत अध्यक्ष कांति सोनवानी, उपाध्यक्ष  निशु चंद्राकर,  शरद लोहाणा, पुलिस अधीक्षक  बी. पी. राजभानू सहित अन्य ज़िला स्तरीय अधिकारी और वीसी के ज़रिए एसडीएम सहित ब्लॉक स्तरीय अधिकारी बैठक में मौजूद रहे।

0/Post a Comment/Comments

और नया पुराने