Breaking: 2 अगस्त से स्कूल-कालेज में लौटेगी रौनक

 

ऑनलाइन क्लास भी रहेगी जारी


वतन जायसवाल

रायपुर। लंबे अंतराल के बाद स्कूल-कॉलेज में विद्यर्थियों की चहल-पहल अब फिर से नज़र आएगी। कैबिनेट की बैठक के बाद सरकार ने स्कूल-कॉलेज खोलने का निर्णय लिया है।  इसके लिए जल्द ही गाइडलाइन जारी कर दी जाएगी।


मंगलवार को हुई कैबिनेट की बैठक में निर्णय लिया गया कि विश्वविद्यालयों एवं महाविद्यालयों में शैक्षणिक सत्र 2021-22  के लिए 2 अगस्त 2021 से भौतिक रूप से शिक्षण तथा अध्यापन कालखंडों में विद्यार्थियों की उपस्थिति होगी। जिसके तहत कक्षाओं का संचालन प्रतिदिन 50 प्रतिशत उपस्थिति के साथ किया जाएगा। अर्थात विद्यार्थी अलग-अलग दिवस कक्षा में उपस्थित होंगे। समस्त संकायों/कक्षाओं के लिए पूर्व से संचालित ऑनलाइन कक्षाएं भी यथावत संचालित रहेंगी। कोविड-19 के सुरक्षा मानकों का ध्यान रखा जाएगा।

 इसी तरह कक्षा 10वीं और 12वीं के कक्षाएं भी 2 अगस्त  से शुरू होंगी। कक्षाओं का संचालन विद्यार्थियों की 50 प्रतिशत उपस्थिति के साथ किया जाएगा। इसके लिए पालकों की सहमति आवश्यक होगी। यदि कोविड के एक भी प्रकरण नहीं है, ऐसी स्थिति में ग्राम पंचायतें पालकों के परामर्श से स्कूलों के संचालन का निर्णय ले सकेंगी। इसी प्रकार शहरी क्षेत्रों में स्कूलों के संचालन के संबंध में स्थानीय पार्षद एवं पालकों की सहमति से निर्णय लिया जाएगा।अब देखना होगा कि जिन कक्षाओं की परीक्षा हो चुकी है उनके परिणाम कब तक आते हैं और 12वीं के बाद प्रथम वर्ष में प्रवेश के लिए सूचना कब जारी होगी।



0/Post a Comment/Comments

और नया पुराने