धमतरी में खिला अनोखा हजार पंखुड़ियों वाला सहस्त्रबाहु कमल

 

भूपेंद्र साहू

धमतरी।धमतरी में एक दुर्लभ कमल खिला है, भारत मे इसे सहस्त्र बाहु कमल और दुनियाभर में इसे यूटीपी लोटस यानी अल्टीमेट थाउजेंड पेलेट लोटस कहते हैं, इसका आकार, रंग रूप और गंध अद्भुत है।बताया जा रहा है कि ये छत्तीसगढ़ में पहली बार खिला है। इस कमल के खिलने से अग्रवाल परिवार बेहद खुश हैं।

 कमल फूल अपने आकर और सौंदर्य केे कारण हमेशा से मनमोहक और खास माने जाते हैं, दुनियाभर में कमल फूल की सैकड़ो प्रजातियां पाई जाती हैं। ये  यूटीपी लोटस, पूरा नाम अल्टीमेट थाउजेंड पेलेट लोटस। इसे भारत मे सहस्त्र बाहु कमल कहते हैं।वैसे नैसर्गिक रूप से ये हिमालयन इलाको में ही मिलते है, वहाँ समुद्रतल से ऊंचाई, और विशेष तापमान में ये स्वभाविक तौर पर पनपते हैं, छत्तीसगढ़ के वातावरण में इसका खिल जाना लगभग असंभव था,लेकिन धमतरी में गार्डनिंग की शौकीन श्रुति सलज अग्रवाल ने इसे संभव कर दिखाया है।

श्रुति अग्रवाल ने बताया कि इसके अंदर हज़ार से ज्यादा पंखुड़ियां होती हैं, इसी कारण इसे सहस्त्र बाहु या यूटीपी लोटस कहा जाता है, इसका खास रंग, बड़ा आकार, और बेहद मनमोहक सुगंध इसकी खासियत है, हिमालय क्षेत्र में इसकी कली अपने आप खिल जाती है लेकिन छत्तीसगढ़ में इसकी कली को हाथों से खिलाना पड़ता है, इस फूल की डिमांड सारी दुनिया मे है और ये महंगा बिकता है। 


श्रुति ने बताया कि इसे धमतरी में खिलाने के लिए काफी मेहनत और देखभाल करनी पड़ी। श्रुति अग्रवाल वैसे तो गृहणी है लेकिन उन्हें बागवानी का काफी शौक है, इसी शौक के चलते उन्हें ये कामयाबी मिली है, उनका दावा है कि ये पहली बार छत्तीसगढ़ में खिला है।



0/Post a Comment/Comments

और नया पुराने