हर्षोल्लास के साथ कुरुद में निकाली गई सतनाम संदेश यात्रा

 

मुकेश कश्यप

कुरुद।संत शिरोमणि बाबा गुरु घासीदास जी के 265 वी जयंती को पूरे दिसंबर माह में सतनामी समाज द्वारा बड़े धूमधाम से मनाया जा रहा है।इस शुभ अवसर पर सतनामी समाज कुरुद द्वारा नगर में भव्य सतनाम संदेश यात्रा निकाली गई।इस अवसर पर हजारों की संख्या में कुरुद ब्लॉक व जिले भर के सतनामी समाज के महिला, युवा, बुजुर्ग, कर्मचारी, अधिकारी शामिल हुए।


      यह यात्रा चंडी पारा से शुरू हुई जो कि चंडी मंदिर, थाना रोड, पुराना बाजार, सरोजनी चौक, कारगिल चौक, साँधा रोड़ से लेकर डिपो रोड़ कुरुद में स्थित सतनामी समाज के सामाजिक भवन में पहुंची। इस बार इस यात्रा में अलग-अलग विषयों के लेख को लेकर बाबा गुरु घासीदास द्वारा किए गए कार्यों का संदेश देते हुये झांकी निकाली गई जिसमे महिला उत्थान, आधुनिक कृषि, पशु संरक्षण के लिए किए गए कार्यों व मनखे मनखे एक समान का संदेश आदि शामिल रहे।


      इस दौरान लगभग सभी समाज के लोगो व गणमान्य जनो द्वारा चौक-चौराहों पर यात्रा का स्वागत किया गया ,साथ ही सभी राजनीतिक दलों ने मंच लगाकर यात्रा का स्वागत किया।यात्रा में कुरुद ब्लाक के सभी गांवों से समाज के लोग शामिल हुए । कार्यक्रम में विशेष रूप से पंथी सम्राट पद्मश्री राधेश्याम बारले जी सतनाम संदेश यात्रा में मुख्य रूप से गुरुघासीदास बाबा जी के यात्रा की अगुवाई कर रहे थे । इस अवसर पर पंथी नृत्य, महिला पुरुष वर्गों द्वारा प्रस्तुत किया गया जो लोगो को संदेश देते हुए नृत्य प्रस्तुत कर रहे थे।साथ ही सतनाम सतनाम अखाड़ा मनखे-मनखे एक समान का संदेश भी दिया गया।कार्यक्रम में भारी संख्या में उपस्थित हुए सतनामी समाज में हर्षोल्लास देखा गया।जगह-जगह प्रसाद वितरण का कार्यक्रम किया गया।



0/Post a Comment/Comments

और नया पुराने