वैलेंटाइन डे:गार्डन व पर्यटक स्थलों में पुलिस का तगड़ा पहरा


भूपेंद्र साहू

धमतरी।14 फ़रवरी प्रेमी जोड़ों के बीच वैलेंटाइन डे को स्पेशल अंदाज में सेलिब्रेट किया जाता है। आज के दिन प्रेमी और प्रेमिका दोनों को स्पेशल फीलिंग देने की कोई कसर नहीं छोड़ते हैं।इस दिन को हर कोई अलग अलग अंदाज में सेलिब्रेट करना पसंद करता है।अधिकतर कपल्स इस दिन एक दूसरे के साथ कुछ खास पल गुजारना पसंद करते हैं और दूसरे को प्यार का अहसास देते हैं। जिसे देखते हुए शहर और आसपास के पर्यटक स्थलों में पुलिस की ड्यूटी लगाई गई है ताकि किसी प्रकार की कोई अप्रिय घटना ना होने पाए।

 भारत ही नहीं बल्कि विश्व के कई और देशों में वैलेंटाइन डे मनाया जाता है। यह सिर्फ प्रेमी प्रेमिकाओं के बीच नहीं बल्कि परिवार के एक दूसरे से जुड़े लोग भी प्यार के प्रतीक के रूप में भी अब मनाने लगे हैं। हालांकि यह पाश्चात्य संस्कृति की देन है जिसका विरोध करते हुए इस दिन कई संस्थाएं मातृ पितृ दिवस के रूप में भी मनाते हैं।चुंकि कैफ़े जैसे अब कई स्थान ऐसे बन चुके हैं जिसकी वजह से प्रेमी जोड़े गार्डन में नजर नहीं आते हैं। फिर भी एहतियातन पुलिस के महिला पुरुष जवान मौजूद नजर आए।

वैलेंटाइन डे मनाने की शुरुआत कब से हुई

वैलेंटाइन डे 14 फरवरी को विश्वभर में मनाया जाता है।माना जाता है कि इस दिन को मनाने की शुरुआत रोम के राजा क्लॉडियस के दौर में ही हो गई थी । उस वक्त  रोम में एक पादरी हुआ करते थे, जिनका नाम सेंट वैलेंटाइन था. उन्होंने ही पहली बार वैलेंटाइन डे की शुरुआत की थी। इस दिन राजा द्वारा उनको फांसी भी दी गई थी।



0/Post a Comment/Comments

और नया पुराने