हाईवे में बने बिहान सी मार्ट, गढ़कलेवा और सामुदायिक शौचालय को अपर मुख्य सचिव और ज़िले की प्रभारी सचिव रेणु जी. पिल्ले ने सराहा

 



धमतरी।राष्ट्रीय राजमार्ग 30 स्थित चटौद के हाईवे बिहान सी मार्ट सहित वहां बने गढ़कलेवा और सामुदायिक शौचालय को गुरुवार को ज़िला प्रवास के दौरान अपर मुख्य सचिव, पंचायत एवं ग्रामीण विकास, महानिदेशक, छत्तीसगढ़ प्रशासन अकादमी और जिले की प्रभारी सचिव  रेणु जी पिल्ले ने  सराहा। 

रायपुर से धमतरी ज़िले के सीमा में कुरूद विकासखंड में बने इस सी मार्ट का उन्होंने ना केवल जायज़ा लिया, बल्कि इसके लिए कलेक्टर पी.एस.एल्मा की तारीफ भी की। साथ ही बिहान के समूहों की बनाई गई सामग्रियों को बेचने का इसे अच्छा प्लेटफॉर्म कहा। उन्होंने हाईवे से गुजरते मुसाफिरों की सुविधा के लिए सी मार्ट में सब्जी-बाड़ी विकास, गढ़कलेवा, शौचालय निर्माण को एक बेहतर उपाय बताया। अन्य जिलों के लिए इसे एक मिसाल भी कहा। 


                    बता दें कि फरवरी माह से यहां आजीविका समिति के छः सदस्यों द्वारा सी मार्ट संचालित है। महिला समूहों द्वारा तैयार उत्पाद के साथ अन्य कुल 1284 प्रकार की सामग्री के साथ यह मार्ट सहसा लोगों के आकर्षण का केंद्र बना हुआ है। इन चार माह में अब तक पौने तीन लाख के उत्पाद की बिक्री यहां से की जा चुकी है। यहां हाल ही में गढ़कलेवा भी तैयार कर लिया गया है और सी मार्ट के पीछे की ओर प्रोसेसिंग यूनिट स्थापित है। आज भ्रमण के दौरान प्रभारी सचिव ने इसका भी निरीक्षण किया। यहां दाल मिल, आटा चक्की, बेसन मिल, मसाला उत्पादन इकाई, मिनी राइस मिल स्थापित है, जिसमें पांच समूह के 28 से 30 सदस्य जुड़ अपनी आजीविका को गति दे रहे हैं। प्रभारी सचिव श्रीमती पिल्ले ने इस सी मार्ट की भूरि-भूरि प्रशंसा कर महिला समूहों के लिए आय बढ़ाने का एक सुनहरा अवसर कहा। इस मौके पर मुख्य कार्यपालन अधिकारी ज़िला पंचायत प्रियंका महोबिया और अन्य अधिकारी भी मौजूद रहे।

                                                                  

0/Post a Comment/Comments

और नया पुराने