महफूज ने नाम बदलकर बनाया फर्जी आधार, फेसबुक अकाउंट, लड़की को झांसे में लेकर की छेड़छाड़, ऐंठे पैसे,बिहार से गिरफ्तार

 



आरोपी ने बिलासपुर में रेल्वे विभाग में इंजीनियर होने का बनाया गया था फर्जी परिचय पत्र

धमतरी।मोह.महफूज पिता स्व तैयब उम्र 32 वर्ष निवासी फिरोज पैलेश फ्लैट नम्बर 102 समनपुरा राजाबाजार बिलाल मस्जिद के पास पटना बिहार ने वर्ष 2021 अप्रैल माह में रूद्री निवासी 30 वर्षीय युवती को धोखाधड़ी करने की नियत से फेसबुक के माध्यम से एक फर्जी एकाउंट स्वराज पैकरा के नाम से बनाया था। उक्त फर्जी एकाउंट के माध्यम से पीड़िता को फ़्रेंड रिक्वेस्ट भेजकर पीड़िता से दोस्ती कर जान पहचान बढाना शुरू किया और फोन के माध्यम से भी बातचीत करना शुरू किया। 

पीड़िता को बहला फुसलाकर शादी करने झांसा देने के लिये आरोपी मोह. महफूज ने अपना नाम स्वयं के आधार कार्ड में भी छेड़छाड़ कर स्वराज पैकरा लिखकर एवं स्वंय को बिलासपुर रेल्वे विभाग में इंजीनीयर बताकर रेल्वे विभाग का कर्मचारी परिचय पत्र भी फर्जी तरीके से बनाकर पीड़िता को दिखाता था। 

आरोपी  महफूज बेईमानीपूर्वक पीड़िता से पैसे प्राप्त करने के लिये कई बहाने करके पीड़िता से माह अप्रैल से सितंबर माह तक अलग अलग किश्तो में 2,68,760 रूपये ऑनलाईन के माध्यम से अपने एकाउंट में ट्रांसफर कर ठगी किया गया था। आरोपी ने वर्ष 2021 में 2 बार पीड़िता से मिलने के बहाने धमतरी निजी लॉज में आकर जबरदस्ती छेड़छाड़ भी किया गया था। आरोपी द्वारा लगातार पैसे की मांग करने और पीड़िता के पैसे वापस नहीं करने पर शक हुआ और आरोपी फेसबुक धारक के विरूद्ध थाना सिविल लाईन रूद्री में आकर माह अप्रैल 2022 शिकायत दी।


उक्त मामले को गंभीरता से लेते हुए पुलिस अधीक्षक प्रशांत ठाकुर द्वारा त्वरित कार्यवाही के निर्देश दिया ।प्रभारी सिविल लाईन रूद्री निरीक्षक विनय कुमार पम्मार ने मामले की जांच प्रारंभ की । शिकायत जांच पर से थाना रूद्री में अप्रैल माह में ही आरोपी फेसबुक धारक स्वराज पैकरा के विरूद्ध प्रारंभिक तौर पर धारा 420 , 354 भा.द.वि. के तहत एफआईआर० दर्ज कर विवेचना कार्यवाही प्रारंभ की गई थी। विवेचना के दौरान फर्जी आधार कार्ड होने की पुष्टि भारतीय विशिष्ठ पहचान प्राधिकरण से व फर्जी रेल्वे आई कार्ड की पुष्टि रेल्वे विभाग से की गई है। आरोपी के द्वारा प्रयुक्त फेसबुक एकाउंट , पेटीएम खाता , मोबाईल नम्बरो की जानकारी संबंधित सेवा प्रदाता कंपनियों से प्राप्त किया गया प्राप्त वांछित जानकारी के आधार पर संदेही का लोकेशन पटना बिहार का होना पता चला । 

थाना सिविल लाईन रूद्री से थाना प्रभारी निरीक्षक विनय कुमार पम्मार के नेतृत्व में अन्य पुलिस स्टॉफ की टीम गठित कर 12 जुलाई को आरोपी की पतासाजी हेतु पटना बिहार रवाना हुये।रूद्री पुलिस टीम ने विवेचना के दौरान उपलब्ध इलेक्टॉनिक साक्ष्यों के आधार पर संदेही तक पहुंचकर पटना में संदेही को 17 जुलाई को हिरासत में लेकर कडाई से पूछताछ की गई। आरोपी ने अपना पूरा नाम पता मो . महफूज पिता स्व ० तैयब उम्र 32 वर्ष निवासी फिरोज पैलेश फ्लैट नम्बर 102 समनपुरा राजाबाजार बिलाल मस्जिद के पास पटना बिहार बताया । मौके पर ही आरोपी का मोबाईल सेट सिम नम्बर , खाता पासबुक , फर्जी आधार कार्ड , फर्जी रेल्वे विभाग का परिचय पत्र को बरामद कर जप्त किया गया। साथ ही आरोपी द्वारा प्रयुक्त बंधन बैंक स्थित खाता को फ्रीज कराया गया ।


रूद्री पुलिस गिरफ्तार आरोपी का टांजिट रिमांड लेकर 19 जुलाई को मोह महफूज को जेएमएफसी धमतरी न्यायालय में पेश कर न्यायिक रिमांड प्राप्त कर जेल भेज दिया गया।आरोपी मोह० महफूज के विरूद्ध थाना रूद्री में धारा 420 , 354 भा.द.वि. व 66 डी आईटी एक्ट के तहत विवेचना कार्यवाही की जा रही है। 

आरोपी के फर्जी फेसबुक एकाउंट के आधार पर एवं अन्य गतिविधियों से यह तथ्य सामने आया है कि आरोपी द्वारा ऐसी घटनाएं छत्तीसगढ़ की अन्य युवतियों के साथ घटित कर चुका या है या करने की तैयारी में है जिस संबंध में जांच कार्यवाही की जा रही है ।

उक्त कार्यवाही में थाना प्रभारी रुद्री निरीक्षक विनय कुमार पम्मार, आरक्षक योगेश साहू, पंकज प्रधान, राजेश साहू शामिल रहे।

0/Post a Comment/Comments

और नया पुराने