स्कूल की व्यवस्था नहीं सुधरी तो धरना पर बैठेंगी विधायक, कहा अव्यवस्था का है आलम, शासन बेखबर, विभाग है सुस्त

 


 धमतरी। कभी सोचा ना था कि शिक्षा के लिए अध्ययनरत छात्र-छात्राओं को तकलीफों का सामना करना पड़ेगा, ना ही छात्राओं के लिए शौचालय है और ना ही बैठने की व्यवस्था, छात्र-छात्राओं के लिए ना ही खेलने के लिए मैदान है।अव्यवस्था का आलम इस कदर है की स्कूल परिसर के आसपास पानी भरा है और स्कूल की सुविधाएं शुन्य, ऐसी विषम परिस्थिति में स्कूल का संचालन हो रहा है। 

निरंतर वार्ड वासियों से मिल रही शिकायतों पर विधायक रंजना डीपेंद्र साहू ने स्कूल परिसर में जाकर यथास्थिति को देखने पहुंची तो भावुक हो उठी, कारण यह है कि मेहत्तरु राम धीवर नवीन कन्या शाला बठेना में संचालित था किंतु राज्य सरकार द्वारा स्वामी आत्मानंद स्कूल का संचालन कन्या स्कूल में प्रारंभ किया गया तो समस्त प्राथमिक कन्या स्कूल बठेना के अध्ययनरत छात्राओं को शासकीय उन्नयन माध्यमिक नवीन बालक विद्यालय में स्थानांतरित किया गया, जहां पर ना ही कोई समुचित व्यवस्था है और ना ही सुविधाएं।


 विधायक रंजना डीपेंद्र साहू ने यथास्थिति देखते हुए कहा कि शासन प्रशासन को छात्र-छात्राओं के भविष्य की चिंता नहीं है उनके कागजी पन्नों में तो स्कूल का संचालन हो रहा है पर उन्हें यह नहीं पता कि व्यवस्था क्या है,  शासन और विभाग की उदासीनता का दंश हमारे बच्चे खेल रहे हैं, जहां प्राथमिक शाला एवं माध्यमिक शाला में अध्ययनरत छात्र-छात्राओं की संख्या 150 से अधिक है और बैठने हेतु शिक्षा संचालन के लिए कक्षा मात्र तीन है, जो अत्यंत ही दुख की बात है, ऐसी व्यवस्था होने के उपरांत भी शासन और विभाग पूरी तरह से सुस्त है जो कि छात्र-छात्राओं की अच्छी शिक्षा के लिए उत्तम व्यवस्था न कर पाए। यह शासन और विभाग की लापरवाही का परिणाम है जिसका भुगतना हमारे अपने बच्चे भुगत रहे हैं।स्कूल की किताबें अध्ययन शाला में फैले हुए बिखरी पड़ी है, ना ही बिजली की व्यवस्था और दीवारों में दरार है, स्कूल के आसपास की जगह पूर्ण रुप से पानी से भरा हुआ है जहां पर हमेशा जहरीले सर्प व कीड़ों का डर बना होता है ऐसी स्थिति के बाद भी किसी प्रकार से शासन और विभाग द्वारा कोई व्यवस्था नहीं की गई जो अत्यंत दुखद हैं। स्कूल मे अध्ययनरत छात्र-छात्राओं से विधायक ने स्वयं बात किए और हो रही असुविधा के साथ साथ पढ़ाई के संबंध में पूछी एवं विधायक ने बठेना वार्ड पार्षद श्यामलाल नेताम, सरदार वल्लभभाई पटेल वार्ड पार्षद लुकेश्वरी साहू, शाला प्रबंधन समिति एवं शिक्षकों से चर्चा कर सभी जानकारी लिए। विधायक ने उच्च विभागीय अधिकारियों से दूर संचार के माध्यम से छात्र छात्राओं को उचित सुविधा अतिशीघ्र मुहैया कराने की बात कही और जल्द से जल्द व्यवस्था करें नहीं होने पर धरना देने की बात कही।



0/Post a Comment/Comments

और नया पुराने