आजाद हिंद फ़ौज के संस्थापक और राष्ट्रनायक नेताजी सुभाष चंद्र बोस की पुण्यतिथि पर शत शत नमन:विजय देवांगन

 


 धमतरी। सुभाष चंद्र बोस के पुण्यतिथि पर सिहावा चौक में स्थित सुभाष चंद्र बोस की प्रतिमा पर महापौर विजय देवांगन, एमआईसी सदस्य,राजेश ठाकुर,चोवाराम वर्मा,केंद्र कुमार पेंदरिया,राजेश पांडेय, कमलेश सोनकर,कॉन्ग्रेस ब्लॉक अध्यक्ष आकाश गोलछा ने माल्यार्पण कर श्रद्धा सुमन अर्पित किया। 

    इस दौरान महापौर विजय देवांगन ने सुभाष चंद्र बोस की जीवनी पर प्रकाश डालते हुए कहा कि तुम मुझे खून दो मैं तुम्हें आजादी दूंगा यह नारा देने वाले हमारे महान क्रांतिकारी और आजाद हिंद फौज के संस्थापक नेताजी सुभाष चंद्र बोस का जन्म 23 जनवरी 1897 का दिन विश्व इतिहास में स्वर्ण अक्षरों में अंकित है दिसंबर 1927 में कांग्रेस के राष्ट्रीय महासचिव के बाद 1938 में उन्हें कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष चुने गए। उन्होंने कहा था मेरी यह कामना है कि महात्मा गांधी के नेतृत्व में भी हमें स्वाधीनता की लड़ाई लड़ना है भारत मां की स्वतंत्रता के लिए अपने जीवन को न्यौछावर करने वाले वीर सपूत नेताजी सुभाष चंद्र बोस जी को 125 वी जयंती पर शत-शत नमन।


    आजादी के आंदोलन को एक नई राह देते हुए युवाओं को संगठित करने का प्रयास पूरी निष्ठा से शुरू कर दिया इसकी शुरुआत 4 जुलाई 1943 को सिंगापुर में भारतीय संविधान का सम्मेलन के साथ हुई। 5 जुलाई 1943 को आजाद हिंद फौज का विधिवत गठन हुआ 21 अक्टूबर 1944 को एशिया के विभिन्न देशों में रहने वाले भारतीयों का सम्मेलन कर अस्थाई स्वतंत्र भारत सरकार की स्थापना कर नेताजी ने आजादी प्राप्त करने के संकल्प को साकार लिया।

इस अवसर पर इंजिनियर कमलेश ठाकुर, मनीष साहू, संतोष साहू, संजना, अग्निसया, नीतु साहू,खुशी राजपूत,कोमल निर्मलकर,सुनीता साहू,हीरा बाई,मंगली साहू,रामनारायण महेश्वरी,भूपेंद्र साहू,कोमल साहू उपस्थित थे।




0/Post a Comment/Comments

और नया पुराने