धुमाल व डीजे की थाप पर नाचते गाते भक्तों ने निकाली कुरुद में गणेश विसर्जन झांकी,उमड़े श्रद्धालु

 


मुकेश कश्यप

कुरुद।नगर की परंपरा के तहत शुक्रवार मध्यरात्रि से निकली गणेश विसर्जन झांकियों के आकर्षण व मनभावन रूप ने उपस्थित जनसमुदाय का दिल जीत लिया।इस दौरान देर रात से सुबह होते तक श्रद्धालु डटे रहे। मनमोहकता व रौनकता चरम पर थी। 

            इस बार एक से बढ़कर एक नयनाभिराम झांकियों ने पर्व के उत्साह में चार चांद लगा दिया। निकली झांकियों में ताड़का वध , लव-कुश द्वारा राम कथा सुनाना ,शिव जी की बारात, महाराणा प्रताप के पराक्रम ,बाल गणेश जी द्वारा बालकृष्ण को लड्डु खिलाना ,शबरी के जूठे बेर श्रीराम जी द्वारा खाना ,सीता माता को बचाने लक्ष्मण जी द्वारा लक्ष्मण रेखा खींचना ,हनुमानजी जी की वीरता ,वामन अवतार , हसदेव अरण्य के पेड़ों को न काटने विषयक ,बालाजी रूप में गजानन ,स्कूल जाते हुए श्री गणेश ,शिवलिंग से प्रकट होते गजानन स्वामी,गौ सुरक्षा के महत्व सहित विभिन्न धार्मिक , सामाजिक व अन्य विषयों पर मनभावन झांकी निकाली गयी।

     आधी रात से निकली झांकियां डीजे व धूमाल के मधुर धुनों में निकली, नाचते - झूमते भक्तों ने आकर्षण का रंग भर दिया। आकर्षक लाइट,  बेहतरीन बैकग्राउंड व आतिशबाजी ने लोगो को देंर रात तक टिकाए रखा। विगत वर्षों की तरह इस साल भी नगर में विभिन्न स्थानों पर झांकियों के स्वागत के लिए स्वागत मंच बनाया गया था,जिसके तहत हुतात्मा चौक कुरुद में सम्राट गणेशोत्सव समिति व शिव सेना समूह द्वारा पृथक रूप से मंच बनाकर झांकियों पर पुष्प वर्षा कर उनका भव्य स्वागत किया गया । 

       इसी तरह नगर के हृदय स्थल पुराना बाजार चौक में सांस्कृतिक धरोहर मंच द्वारा उपस्थित जनप्रतिनिधियों व गणमान्य जनो द्वारा झांकियों का पूरी भव्यता के साथ स्वागत किया गया,साथ इसी मंच द्वारा ही झांकियों के लिए प्रथम ,द्वितीय व तृतीय सहित आकर्षक प्रतिमा व अन्य पुरस्कार रखें गए थे।इसके अलावा पुराना बाजार में ही बोल बम सेवा समिति द्वारा मंच के माध्यम से झांकियों के स्वागत हुआ साथ-साथ मनमोहक सांस्कृतिक कार्यक्रम भी सम्पन्न हुआ।


        कोरोना काल के घटते दौर के बाद निकलने वाली इस बार की झांकियों को निकालने में गणेश समितियों में जबरदस्त उत्साह देखा गया। तो वहीं नगर की आमजनता व क्षेत्र के ग्रामीण अंचल के लोग इस मनमोहक पल का बेसब्री से इंतेजार कर रहे थे। किसी भी प्रकार की अप्रिय स्थिति से बचाने के लिए बड़ी संख्या में पुलिस बल चप्पे-चप्पे पर तैनात रही।सुबह होते ही झांकियां नगर के विभिन्न मार्गों से गुजरती हुई तालाबों में पहुंची जहां अगले बरस तु जल्दी आ की मधुर ध्वनि के साथ विघ्नहर्ता को विसर्जन कर उन्हें विदाई दी गई।

0/Post a Comment/Comments

और नया पुराने