दूषित पानी पीने से देवरी में फैला डायरिया, बड़ी संख्या में लोग बीमार

 



शासकीय व निजी अस्पतालों में भर्ती 


भूपेंद्र साहू

धमतरी।धमतरी ब्लॉक के ग्राम देवरी में डायरिया के कहर से 30 से अधिक ग्रामीण बीमार पड़ गए हैं।ज्यादातर लोग जिला अस्पताल के साथ निजी अस्पताल में भर्ती हैं। रविवार सुबह तक गांव में शिविर नहीं लगाया गया था। डायरिया की मुख्य वजह दूषित पानी को ग्रामीण बता रहे हैं।

कुरूद ब्लाक के मंड़ेली के बाद अब धमतरी ब्लाक के ग्राम देवरी में डायरिया ने कहर बरपा दिया है। पिछले 4 दिनों से वहां के लोग डायरिया से प्रभावित हैं।शुरुआती दिनों में इक्का-दुक्का लोग पीड़ित होने लगे। लेकिन सबसे अधिक रविवार को प्रभावित हुए हैं। जिला अस्पताल में लगभग 12 से 15 लोगों का इलाज जारी है। कुछ लोग निजी अस्पतालों में भी इलाज करवा रहे हैं।दस्त की मुख्य वजह दूषित पानी को लोग बता रहे हैं। पीड़ितों के परिजनों का कहना है कि जल जीवन मिशन के तहत गांव में नल जल योजना शुरू की गई है जिसमें पाइप लाइन बिछाकर पानी सप्लाई किया जा रहा है। पानी के पीने की वजह से लोग दस्त से पीड़ित हुए हैं। कई जगह लीकेज भी है जिससे गंदा पानी आ रहा है। मितानिन गोली तो बांट रही है लेकिन अब तक गांव में शिविर नहीं लगाया गया है। वार्ड क्रमांक 13 की महिला ने बताया कि वहां तो घुटना तक भी पानी भरा रहता है जिससे आने जाने में भी परेशानी होती है।


 जिला अस्पताल में भर्ती मरीजों में समीर साहू 14 वर्ष,दुर्गेश 16 वर्ष, मीराबाई 42 वर्ष,मधु यादव, केवड़ा बाई, पुनाराम साहू 45 वर्ष, मीनाक्षी 18 वर्ष,  हिना 31 वर्ष, भागा बाई 60 वर्ष, नीरा साहू 42 वर्ष,सुमरित सिन्हा 55 वर्ष आदि है।

 सरपंच राम नारायण ध्रुव ने बताया कि जल जीवन मिशन के तहत पीएचई विभाग द्वारा पाइप लाइन बिछाई गया है। जिसमें कई जगह फुट गया था। आशंका है उसी पानी से डायरिया फैला है। फिलहाल सप्लाई बंद करा दिया गया है।हैंडपंप से पानी ले जाकर  गर्म पानी पीने की सलाह दी जा रही है।

 इस संबंध में मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ एसके मंडल ने कहा कि डायरिया की सूचना पर टीम गई है शिविर लगाया जाएगा। पानी का सैंपल लेने के बाद ही कुछ बता पाएंगे।




0/Post a Comment/Comments

और नया पुराने