बेलाही नवागांव के शासकीय स्कूल परिसर में बज रही शहनाई,डीईओ को जानकारी नहीं, शाला विकास समिति, प्रधान पाठक, बीईओ की मौन सहमति

 


पवन निषाद

 मगरलोड। शासकीय प्राथमिक ,माध्यमिक शाला प्रांगण में उच्च अधिकारी से अनुमति लिए बगैर विवाह समारोह आयोजित करने का मामला प्रकाश में आया है।  विकासखंड मगरलोड के अंतिम छोर में बसा ग्राम नवागांव बुड़ेनी शासकीय स्कूल प्रांगण में निजी व्यक्ति द्वारा अपने पुत्र का विवाह 5 फरवरी से कर रहा है। नवागांव निवासी पूर्व सरपंच ह्रदय राम साहू ने लिखित आवेदन कर ब्लॉक शिक्षा अधिकारी मगरलोड को अवगत कराया गया है। लिखित आवेदक में बताया कि ग्राम नवागांव निवासी बसंत साहू  अपने पुत्र गुमनाम साहू का शादी समारोह स्कूल प्रांगण में किया जा रहा है। जिससे प्राथमिक एवं माध्यमिक शाला के बच्चों की पढ़ाई लिखाई प्रभावित हो रही है। प्रार्थी हृदय राम ने शिक्षा अधिकारियों से अति शीघ्र विवाह समारोह बंद कराकर बच्चों की पढ़ाई लिखाई को सुचारू रूप से संचालित कराने की मांग की है। विवाह समारोह में शोरगुल से स्कूल बंद सा हो गया है। स्कूल संचालित प्रांगण में निजी स्वार्थ से पूर्ण कार्यक्रम आयोजित करना शासन की नियमो का उलंघन की श्रेणी में आता है।जिसकी संपूर्ण जिम्मेदारी संस्था प्रमुख की मानी जाती है। समाचार लिखे जाने तक विवाह में कोई रोकथाम नही  किया गया। 


 इस संबंध में कोमल सिंह साहू प्रधान पाठक ने बताया कि नवागांव शाला विकास समिति की सहमति से व्यावहारिक रूप से निजी कार्यक्रम आयोजित पूर्व से किया जा रहा है इस मामले में उच्च अधिकारी को अवगत नहीं कराया गया है। 

ब्लॉक शिक्षा अधिकारी मगरलोड मनीष ध्रुव ने कहा कि ग्राम नवागांव बूड़ेनी निवासी हृदय राम साहू ने लिखित आवेदन कर जानकारी दी है शासकीय स्कूल प्रांगण में निजी कार्यक्रम करवाना शासकीय नियमों का उल्लंघन है। तत्काल विवाह समारोह को रोकने प्रधान पाठकों को नोटिस जारी किया जा रहा है। 

ब्रजेश बाजपेई जिला शिक्षा अधिकारी ने कहा कि शासकीय स्कूल प्रांगण में विवाह कार्यक्रम या अन्य निजी कार्यक्रम आयोजित करना संस्था प्रमुख की जिम्मेदारी एवं विवेक पर निर्भर करती है। शाला परिसर में किसी व्यक्ति द्वारा निजी कार्यक्रम कराना अनुचित है और इस संबंध में मुझे कोई जानकारी नहीं है।



0/Post a Comment/Comments

और नया पुराने