सिटी बसों के मरम्मत के लिए प्राक्कलन जल्द सुडा को भेजने के निर्देश

 



 सिटी डायग्नोस्टिक सेंटर के लिए इच्छुक फर्म से निविदा मंगाने पर जोर


कलेक्टर ऋतुराज रघुवंशी ने धमतरी जिला अर्बन पब्लिक सर्विस सोसायटी के साधारण सभा की बैठक में दिए निर्देश 


। ज़िले में सिटी बसों के संचालन की जिम्मेदारी धमतरी जिला अर्बन पब्लिक सर्विस सोसायटी को सौंपी गई है। कलेक्टर ऋतुराज रघुवंशी ने आज सोसायटी के साधारण सभा की बैठक लेते हुए आयुक्त नगर निगम श्री विनय पोयाम को ज़िले में उपलब्ध चार बसों की मरम्मत कराए जाने के लिए राशि की मांग राज्य शहरी विकास अभिकरण से करने जल्द से जल्द प्राक्कलन तैयार कर भेजने कहा है। ज्ञात हो कि पूर्व में सिटी बसें रायपुर के अर्बन पब्लिक ट्रांसपोर्ट सोसाइटी द्वारा संचालित की जा रही थी। ज़िले को सिटी बस परियोजना के तहत स्वीकृत दस में से पांच बस मिली थी। कोरोना काल से बसों का संचालन बंद है। फिलहाल अर्जुनी बस डिपो में चार बसें खड़ीं हैं, जिसकी मरम्मत कराना जरूरी है। कलेक्टर ने इसके मद्देनजर सूडा से राशि मांग करने कहा है। बैठक में यह भी जानकारी मिली कि ज़िले को मिली पांच में से एक बस, ऑपरेटर साथ लेकर चला गया। इस पर कलेक्टर ने उसे भी वापस मंगाने की कार्रवाई करने कहा है। बैठक में यह भी निर्णय लिया गया कि बसों की मरम्मत के बाद, ऑपरेटर और रूट आदि तय किया जाएगा। इस मौके पर जिला परिवहन अधिकारी ने पूर्व में निर्धारित सिटी बस के रूट से कलेक्टर को अवगत कराया। यह बताना लाज़मी है कि राज्य प्रवर्तित योजनाओं के क्रियान्वयन के लिए जुलाई 2021 में धमतरी अर्बन पब्लिक सर्विस सोसायटी का गठन किया गया है। कलेक्टर इस सोसायटी के अध्यक्ष हैं। आज इसकी बैठक कलेक्टोरेट सभाकक्ष में सुबह 11 बजे से रखी गई थी। 


                  बैठक में दूसरा महत्वपूर्ण एजेंडा सिटी डायग्नोस्टिक सेंटर के संचालन का था। इसके लिए पहले तीन बार निविदा मंगाई जा चुकी है। कलेक्टर श्री रघुवंशी ने निगम के स्वामित्व के इतवारी बाजार परिसर के पहले तल में संचालित किए जाने वाले सिटी डायग्नोस्टिक सेंटर के लिए मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ.एस.के.मण्डल को जल्द से जल्द इच्छुक फर्मों को निविदा देने प्रेरित करने पर बल दिया। आज की बैठक में कलेक्टर ने साफ तौर पर कहा है कि मुख्यमंत्री स्लम स्वास्थ्य योजना के तहत संचालित मेडिकल मोबाइल यूनिट में ना केवल मरीजों को दवाई से उपचारित किया जाए, बल्कि जरूरत के हिसाब से टेस्ट भी बढ़ाएं। उन्होंने टेस्ट का प्रतिशत 38 से बढ़ाकर 60 तक करने पर जोर दिया है। 

साथ ही मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को सुनिश्चित करने कहा है कि चिकित्सक जेनेरिक दवा रेफर करें, जिससे शासन की मंशा के अनुरूप मरीजों को दवाइयां लेने में आर्थिक स्थिति बाधा ना बने। सोसाइटी के तहत विभिन्न योजनाओं के संचालन के लिए नवंबर 2021 से दिसंबर 2022 तक किए गए व्यय/भुगतान का अनुमोदन भी बैठक में किया गया। इस मौके पर साधारण सभा के सभी सदस्य, अपर कलेक्टर  चन्द्रकांत कौशिक, सभी मुख्य नगरपालिका अधिकारी आदि उपस्थित रहे।



                                                                                                                            

0/Post a Comment/Comments

और नया पुराने