डेयरी संचालकों की मांग पर गोकुल नगर का रेट आधा किया गया

 


धमतरी।शहर में अव्यवस्थित तरीके से संचालित डेयरियों को सोरम स्थित गोकुलनगर के लिए आरक्षित जगह में बसाया जाएगा।जिसके लिए महापौर विजय देवांगन,सभापति अनुराग मसीह,आयुक्त विनय पोयाम, राजस्व अधिकारी हेमंत नेताम एवं कुछ डेयरी संचालकों की उपस्थिती में अहम बैठक हुई। गोकुलनगर बसाने में आ रहे दिक्कतों को संज्ञान में लेते हुए महापौर ने कहा मात्र भूमि की राशि देनी होगी। पहले यह 100रु स्क्वेयर फिट था जिसे आधा करके 50रु स्क्वेयर फिट कर दिया गया है। वहां होने वाले अन्य आंतरिक विकास कार्य अन्य निधि से कराए जाने का निर्णय लिया गया,जिसकी राशि डेयरी संचालकों को नहीं देनी होगी।


   आगे निर्णय लिया गया कि  पहले आओ, पहले पाओ की तर्ज पर जमीन आवंटित किया जाएगा। निगम ने अब सोरम में गोकुलनगर बनाने की दिशा में एक कदम आगे बढ़ा दिया है। जानकारी के अनुसार पखवाड़ेभर के भीतर यह कार्य शुरू हो जाएगा।

धमतरी शहर के विभिन्न वार्डों में करीबन लगभग 100 डेयरी फार्म संचालित हैं। जिसके कारण डेयरी फार्म के आसपास रहने वाले लोगों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। नालियां गोबर से भरे पड़ी रहती है। मवेशियों के कारण कई बार दुर्घटनाएं भी हो चुकी है।निगम के अधिकारियों द्वारा 1हफ्ते के भीतर डेयरी फार्म संचालकों से आवेदन मंगाकर आवेदकों द्वारा मांगी गई भूमि  का एलाट पहले आओ, पहले पाओं की तर्ज पर किया जाएगा।और जिन भूमि के लिए 2 या 3 से अधिक आवेदन आयेंगे उनके लिए लॉटरी निकाला जायेगा। 

 नगर निगम द्वारा अन्य फंड के माध्यम से गोकुलनगर सुव्यवस्थित करने जा रही है।डेयरी संचालकों को स्वयं के खर्च पर शेड बनाना होगा। नाली, पानी, लाईट की व्यवस्था निगम की ओर से जल्द ही कराई जायेगी। मुख्यमंत्री विद्युतिकरण योजना के तहत बिजली की व्यवस्था होगी। नगर निगम द्वारा बोर कराया जाएगा और पाइपलाइन बिछाकर पानी सप्लाई की जाएगी। इसी तरह से अन्य सुविधा दी जाएगी।


पूर्व में आए 4 आवेदकों के आवेदन पर होगा आवंटन की कार्यवाही

 नगर निगम धमतरी महापौर विजय देवांगन ने बताया कि सोरम में चिन्हित गोकुलनगर की जमीन को पूर्व में आए 4 आवेदन पर आवंटित करने कार्यवाही कि जायेगी और आगे के लिए बहुत जल्द आवेदन  डेयरी संचालकों से मांगी गई जमीन उपलब्ध कराई जाएगी। वहीं अन्य सुविधाएं निगम की और से दी जाएगी। यह कार्य पखवाड़ेभर के भीतर शुरू हो जाएगा।

0/Post a Comment/Comments

और नया पुराने