VDO:गांधी विचार पदयात्रा की शुरूआत कण्डेल से, ग्राम छाती में आमसभा

इस वर्ष भी 2500 रू. प्रतिक्विंटल के मान से खरीदी जाएगा मेहनतकश किसानों का धान: मुख्यमंत्री

धमतरी, राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 150वीं जयंती के अवसर पर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल के द्वारा आज गौरव-ग्राम कण्डेल में गांधी विचार पदयात्रा का आगाज किया गया। पदयात्रा के दौरान आज शाम पांच बजे ग्राम छाती पहुंचे, जहां पर उन्होंने विशाल जनसभा को संबोधित करते हुए कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा इस वर्ष भी मेहनतकश किसानों का धान 2500 रूपए प्रतिक्विंटल के मान से समर्थन मूल्य पर खरीदा जाएगा। इस अवसर पर प्रदेश के केबिनेट मंत्री ताम्रध्वज साहू, मोहम्मद अकबर, रवीन्द्र चैबे, जयसिंह अग्रवाल, जिले के प्रभारी मंत्री कवासी लखमा सहित वरिष्ठ जनप्रतिनिधिगण मंच पर उपस्थित थे।
मुख्यमंत्री श्री बघेल ने ग्राम छाती में नवनिर्मित मल्टी युटिलिटी सेंटर के लोकार्पण के उपरांत विशाल जनसमूह को संबोधित करते हुए आगे कहा कि राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 150वीं जयंती और वर्ष 1920 में बाबू छोटेलाल श्रीवास्तव के नेतृत्व में किए गए कण्डेल नहर सत्याग्रह ने पूरे मानव समाज को सत्य, अहिंसा और सर्वधर्म समभाव का सद्मार्ग दिखाया। इसके साथ-साथ नैतिक मूल्यों का पाठ पूरे विश्व को दिया, जिसका अनुसरण करके जीवन-दर्शन को बेहतर बना रहे हैं। उन्होंने आगे कहा कि प्रदेश शासन नरवा, गरवा, घुरवा और बाड़ी के तहत कोई नई योजना लागू नहीं की है, बल्कि पूर्वजों की कार्य-पद्धति से आधुनिक ढंग से आगे बढ़ाने का प्रयास किया जा रहा है। मुख्यमंत्री ने बताया कि जून माह में प्रवास के दौरान हंचलपुर के स्वसहायता समूह की महिलाओं ने गौठान में खाद बनाने का काम शुरू किया था, सिर्फ चार माह में उन्होंने 18 हजार रूपए की खाद बेची, जो एक बेहतर आय की ओर इंगित कर रहा है। उन्होंने गत 20 अगस्त को दुगली प्रवास का भी जिक्र करते हुए कहा कि जबर्रा में इको-टुरिज्म की घोषणा की गई थी, आज वहां पर काफी संख्या में सैलानियों के द्वारा बुकिंग कराई जा रही है। मुख्यमंत्री श्री बघेल ने उद्बोधन में खेती की लागत कम करने जैविक खेती को बढ़ावा देने तथा लावारिस पशुओं को सुनिश्चित स्थान देने तथा रोजगार के अवसर मुहैया कराने की बात दोहराई। इसके अलावा उन्होंने क्षेत्र के किसानों के लिए ग्रीष्मकालीन फसल के लिए नहर से पानी छोड़े जाने बात कही।  इसके पहले ग्राम संबलपुर के शहीद  भुजबल सिंह कश्यप के परिजन का भी सम्मान किया गया।

मुख्यमंत्री ने इसके पहले 03 करोड़ 75 लाख रूपए 40 हजार रूपए की लागत से मुख्यमंत्री समग्र ग्रामीण विकास योजना के तहत निर्मित मल्टी युटिलिटी सेंटर का लोकार्पण किया। साथ ही जनसम्पर्क विभाग द्वारा महात्मा गांधी के जीवन-वृत्त पर आधारित छायाचित्र प्रदर्शनी का भी मुख्यमंत्री ने शुभारम्भ किया। इस दौरान उन्होंने स्वसहायता समूहों की महिलाओं से भेंट कर उनके द्वारा की जा रही विभिन्न सृजनात्मक गतिविधियों की जानकारी भी ली।

इस अवसर पर प्रदेश के वरिष्ठ नेता  मोहन मरकाम, वरिष्ठ विधायक  धनेन्द्र साहू, सत्यनारायण शर्मा, सिहावा विधायक डाॅ. लक्ष्मी ध्रुव, पूर्व विधायक  हर्षद मेहता,  लेखराम साहू, अंबिका मरकाम के अलावा मोहन लालवानी, रामगोपाल अग्रवाल सहित डीआईजी  आनंद छाबड़ा, कमिश्नर रायपुर संभाग
 जी.आर. चुरेन्द्र कलेक्टर रजत बंसल, एसपी बालाजी राव, जिला पंचायत के सीईओ. विजय दयाराम के. सहित जिले के वरिष्ठ जनप्रतिनिधिगण उपस्थित थे।

0/Post a Comment/Comments

और नया पुराने