मुख्यमंत्री ने मोबाइल मेडिकल यूनिट में स्वयं के स्वास्थ्य की करायी जांच : मोबाइल मेडिकल यूनिट के वाहनों को हरी झण्डी दिखाकर किया रवाना

  


रायपुर :

लोक सभा सांसद  राहुल गांधी की वर्चुअल उपस्थिति पर आज राज्य स्थापना दिवस के मौके पर मुख्यमंत्री शहरी स्लम स्वास्थ्य योजना के अंतर्गत 30 नगरीय निकायों के स्लम इलाकों में नागरिकों एवं श्रमिकों को स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध कराने के उद्देश्य से हॉस्पिटल सह लैबोटरी बस (मोबाइल मेडिकल यूनिट) का शुभारंभ किया गया। शुभारंभ के पश्चात मुख्यमंत्री  भूपेश बघेल ने मोबाइल मेडिकल यूनिट में उपलब्ध स्वास्थ्य सुविधाओं का अवलोकन किया और मेडिकल टीम से चर्चा की। मुख्यमंत्री ने बस की लैबोटरी में अपना बीपी भी चेक कराया। इसके पश्चात मुख्यमंत्री ने हरी झण्डी दिखाकर हॉस्पिटल सह लैबोटरी वाहनों को रवाना किया। उन्होंने स्लम इलाकों में स्वास्थ्य सुविधा की उपलब्धता सुनिश्चित कराने के लिए नगरीय प्रशासन मंत्री डॉ. शिवकुमार डहरिया सहित अधिकारियों को बधाई दी।  

 


    मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश के नगरीय निकायों के स्लम क्षेत्रों में निवासरत नागरिकों-श्रमिकों में स्वास्थ्य के प्रति जागरूकता का अभाव होने के कारण कई प्रकार की मौसमी एवं अन्य बीमारियां फैलने की आशंका रहती है। इन बस्तियों में निवासरत लोगों और उनके आश्रित वृद्धजनों, बच्चों को अस्पताल ले जाने एवं इलाज कराने में कई बार अस्पताल में लंबी लाईन होने के कारण, मजदूर उस दिन कार्य पर नहीं जा पाते है, जिससे उन्हें आर्थिक नुकसान भी होता है। मोबाइल मेडिकल यूनिट के माध्यम से लोगों को सुबह-शाम घर पहुंच स्वास्थ्य सुविधा सहजता से उपलब्ध हो सकेगी। मोबाइल मेडिकल यूनिट में अत्याधुनिक जांच की मशीनें लगी हुई है। इन मशीनों से बीपी, शुगर, खून जांच, पेशाब की जांच मौके पर ही हो जाएगी। सर्दी, बुखार की दवाईयों के साथ-साथ बीपी शुगर जैसे बीमारियों की नियमित जांच के साथ दवाइयां भी मुफ्त में दी जाएगी। इलाज की पूरी प्रक्रिया को ऑनलाईन किया गया है। मॉनिटरिंग हेतु सी.सी.टी.व्ही. तथा शासकीय योजनाओं के प्रचार-प्रसार के लिए टीवी, प्रोजेक्टर और मुनादी हेतु साउण्ड सिस्टम आदि की व्यवस्था उपलब्ध है।


    इस अवसर पर विधानसभा अध्यक्ष डॉ. चरणदास महंत, केबिनेट मंत्री रविन्द्र चौबे, मोहम्मद अकबर, डॉ. प्रेमसाय सिंह, डॉ. शिव कुमार डहरिया, अमरजीत भगत, कवासी लखमा,  अनिला भेंड़िया, गुरू रूद्र कुमार, उमेश पटेल, राज्यसभा सांसद छाया वर्मा, मुख्य सचिव आर.पी. मंडल, अपर मुख्य सचिव सुब्रत साहू, सचिव नगरीय प्रशासन अलरमेल मंगई डी. सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

0/Post a Comment/Comments

नया पेज पुराने