15 फरवरी से खुलेंगे स्कूल कॉलेज, विद्यार्थियों को मानसिक रूप से होना होगा तैयार,परीक्षा नजदीक



 कोविड के नियमों का करना होगा पालन 

भूपेंद्र साहू

धमतरी।मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के अध्यक्षता में शनिवार को उनके निवास कार्यालय में मंत्री परिषद की बैठक आयोजित की गई।बैठक में सबसे महत्वपूर्ण निर्णय लिया गया कि प्रदेश के सभी स्कूलों में 9वीं से 12वीं तक की कक्षाएं तथा विश्वविद्यालयों और महाविद्यालयों की शिक्षाएं सोमवार 15 फरवरी से प्रारंभ किया जाएगा।इसके साथ ही राज्य में कौशल विकास के सभी प्रशिक्षण कार्य शुरू करने का निर्णय लिया गया। कक्षा में महामारी के संक्रमण से बचाव के लिए केंद्र एवं राज्य सरकार द्वारा समय-समय पर जारी सभी निर्देशों का पालन किया जाएगा।

 छत्तीसगढ़ शासन स्कूल शिक्षा विभाग के अवर सचिव जनक कुमार ने भी एक आदेश जारी किया है जिसमें कहा है कि सभी स्कूलों के कक्षा 9वीं 10वीं 11वीं एवं 12वीं की कक्षाएं 15 फरवरी से प्रारंभ करने की अनुमति इस शर्त पर दी जाती है कि केंद्र सरकार तथा राज्य सरकार द्वारा कोई 19 संक्रमण से बचाव के संबंध में समय-समय पर जारी किए गए सभी निर्देशों का अनिवार्य रूप से पालन किया जाए आदेश में बताया गया कि यदि किसी विद्यार्थी को सर्दी, जुकाम,बुखार अथवा कोरोना के कोई अन्य लक्षण दिखाई दें तो ऐसे विद्यार्थियों को कक्षा में ना बैठने दिया जाए तथा तत्काल कोरोना की जांच करने की सलाह दी जाए।

ज्ञात हो कि विश्वव्यापी महामारी कोरोना संक्रमण के भारत और छत्तीसगढ़ में फैलने के बाद 16 मार्च 20 से लाकडाउन शुरू हो गया था। इस दौरान कुछ परीक्षाएं शुरू भी हो चुकी थी। बाकी परीक्षाओं को रद्द करना पड़ा और कुछ परीक्षाओं को ऑनलाइन और कोविड के निर्देशों का पालन करते हुए लिया गया ।उसके बाद से लाक डाउन चलता रहा फिर अनलॉक की प्रक्रिया शुरू हुई, तब से स्कूल कॉलेज खुलने के कयास लगाए जा रहे थे, लेकिन कोई भी सरकार रिस्क नहीं लेना चाहती थी। अब चूंकि संक्रमण का खतरा काफी हद तक कम हो चुका है इस वजह से बड़े बच्चों के लिए यह अनुमति दी गई है  अभी भी नर्सरी व कक्षा एक से आठवीं तक के बच्चों के लिए कोई आदेश प्राप्त नहीं हुआ है। इनके लिए पहले ही पुराने सत्र की भांति आंतरिक मूल्यांकन के आधार पर पास करने को कहा गया है।

 पीजी कॉलेज की प्राचार्य श्री देवी चौबे ने बताया कि सोमवार से कालेज की सभी कक्षाएं शुरू होंगी ।सुबह निर्धारित समय 10:00 बजे से लेकर सभी संकायों की कक्षाएं शुरू होंगी। प्रवेश के समय कोविड-19 का पालन करना होगा। सभी विद्यार्थी मास्क लगाकर ही पहुंचेंगे और कक्षा में बैठने के दौरान भी सभी बातों का ध्यान रखा जाएगा।



0/Post a Comment/Comments

नया पेज पुराने