पुलिस आरक्षक की आईडी हैक, एम्बुलेंस कर्मचारी से 46 हजार की ठगी

 

धमतरी। पुलिस अधीक्षक कार्यालय में पदस्थ आरक्षक के फेसबुक आईडी को हैक कर लोगों से पैसे की डिमांड की जा रही है।उसके फेसबुक फ्रेंड 108 एम्बुलेंस के पायलेट से 46 हजार रूपए की ठगी हो गई है। ठगे जाने का अहसास होने पर पायलट ने थाना में इसकी शिकायत दर्ज कराई है।

लोगों को ठगने के लिए सायबर क्राइम के जानकार नया नया तरीका इजाद करते हैं। अब लोगों का फेसबुक आईडी हैक कर उनके ही करीबियों से पैसे की डिमांड की जाने लगी है, जो जागरूक होते हैं वे शंका के आधार पर पैसा ट्रांसफर नहीं करते। जो भावना में बह जाते हैं, वे ठगी का शिकार हो जाते हैं। ऐसे ही पुलिस अधीक्षक कार्यालय में पदस्थ आरक्षक डिगेश शर्मा की फेसबुक आईडी 2 दिन पहले हैक हो गई है। जिसकी सूचना डिगेश ने अपने परिचितों को दी है। इस बीच 12 फरवरी की सुबह उनके फेसबुक फ्रेंड धमतरी 108 एम्बुलेंस में पायलट परमजीत सिंह को मैसेज प्राप्त हुआ कि उनके जीजा की तबीयत खराब है। पैसे की जरूरत है। परमजीत ने दिए नंबर पर गुगल पे के माध्यम से हजारों रूपए दे दिये। 

परमजीत ने बताया कि पहले जिस व्यक्ति को पेमेंट करना था, उसका फोन आया। फिर उसके बाद उन्हें 1 रूपए, 2 रूपए, 500 रूपए करते करते 32500 रूपए चंद मिनटों में दे दिया। थोड़ी ही देर में हैकर ने उसके अकाउंट से 13500 रूपए निकाल लिए। ठगे जाने का अहसास होने पर बैंक जाकर अकाउंट ब्लाक करवाया।शनिवार को थाना सिटी कोतवाली पहुंचकर ठगे जाने की लिखित शिकायत दर्ज कराई।

ज्ञात हो कि ऐसे ही कुछ दिनों पूर्व रेडक्रॉस सोसाइटी के राज्य सचिव प्रदीप साहू के भी फेसबुक आईडी को हैक कर पैसे की डिमांड की जा रही थी। लोगों को सतर्क रहना होगा कि यदि कोई भी मित्र पैसे की मांग करता है तो उसको एक बार फोन लगा कर सीधे बात जरूर कर लें ताकि इस प्रकार की ठगी से बचा जा सके।



0/Post a Comment/Comments

नया पेज पुराने