विधायक भीमा मंडावी हत्याकांड: एनआईए ने जारी की 20 नक्सलियों की सूची, जानकारी देने वालों को मिलेगा ईनाम, नाम पता रखा जाएगा गुप्त

 


 वतन जायसवाल

रायपुर। बीजेपी विधायक भीमा मंडावी हत्याकांड मामले में नेशनल इन्वेस्टिगेशन एजेंसी (एनआईए) ने बड़ा कदम उठाते हुए कुख्यात नक्सली हिड़मा समेत 20 इनामी नक्सलियों की सूची जारी करते हुए इनकी जानकारी देने वालों को इनाम देने की घोषणा की है।


लोकसभा चुनाव 2019 के दौरान दंतेवाड़ा में 9 अप्रैल को नक्सलियों ने हमला कर दंतेवाड़ा भाजपा विधायक भीमा मांडवी और चार सुरक्षाकर्मियों की हत्या कर  घटना स्थल से चार हथियार भी उठा ले गए थे। हत्या के बाद माओवादियों ने बयान जारी कर हमले की जिम्मेदारी ली थी। दो पन्ने के इस बयान को  दंडकारण्य विशेष क्षेत्र की दरभा डिवीजन समिति के सचिव साईनाथ के नाम से जारी किया गया था।


   हमले की जाँच नेशनल इन्वेस्टिगेशन एजेंसी (एनआईए) में लगी हुई है। जुलाई 2020 में एनआईए ने इसी मामले में 3 आरोपियों  लक्ष्मण , रमेश कुमार कश्यप और कुमारी लिंगे को गिरफ़्तार कर एनआईए न्यायालय में पेश किया था। इनमें से लक्ष्मण नकुलनार में एक ग्रॉसरी शॉप चलाता था। जिस पर आरोप है कि इसी ने नक्सलियों को इलेक्ट्रिक वायर, विस्फोटक सामग्री और आईईडी ब्लास्ट करने के लिए सामान दिया था। वही दूसरा आरोपी रमेश कुमार कश्यप उर्फ रमेश हेमला पूर्व सरपंच था।  जिसने कुमारी लिंगे के साथ मिलकर नक्सलियों को लॉजिस्टिक सपोर्ट दिया था। 



  मामले की जाँच अभी जारी है। विभिन्न पहलुओं को देखने और ठोस जनाकारी मिलने के बाद एनआईए ने कल 20 इनामी नक्सलियों की तस्वीर समेत उनकी तमाम जनाकारी की सूची जारी करते हुए इन सभी की जानकारी देने वालों को इनाम देने और उनकी पहचान गुप्त रखने की बात भी कही है।

0/Post a Comment/Comments

और नया पुराने