आश्रम व छात्रावासों में प्रशासनिक कसावट: 18 नोडल अधिकारी नियुक्त,व्यक्तिगत तौर पर ली जाएंगी छात्र-छात्राओं की समस्याओं की जानकारी

 


 धमतरी 30 सितम्बर 2021। कलेक्टर  पी.एस. एल्मा ने जिले में संचालित आश्रमों व छात्रावासों में प्रशासनिक कसावट लाने के दृष्टिकोण से शिक्षा सत्र 2021-22 में जिला एवं विकासखण्ड स्तर के 18 अधिकारियों को नोडल अधिकारी नियुक्त किया है। इन नोडल अधिकारियों को नियमित रूप से आबंटित छात्रावासों व आश्रमों का निरीक्षण कर निर्धारित प्रारूप में प्रतिमाह प्रतिवेदन प्रस्तुत करने का आदेश दिया है।
आदेश में कहा गया है कि निरीक्षणकर्ता अधिकारी प्रत्येक विद्यार्थी से उनकी समस्याओं से व्यक्तिगत तौर पर पूछताछ कर चर्चा करेंगे तथा उनकी समस्याओं का स्पष्टतः उल्लेख निरीक्षण पंजी में दर्ज कर पृथक से सूचित करेंगे। साथ ही यह भी कहा गया है कि निरीक्षण के दौरान संबंधित छात्रावास/आश्रम के अधीक्षक/अधीक्षिका अथवा अन्य शिक्षक उपस्थित नहीं रहेंगे। निरीक्षणकर्ता अधिकारी द्वारा यह जानकारी प्राप्त की जाएगी कि अधीक्षक/अधीक्षिका, शिक्षकों तथा आश्रम, छात्रावास के कर्मचारियों का व्यवहार उनके प्रति कैसा है ? इस संबंध में छात्र-छात्राओं से प्राप्त जानकारी के साथ उनके स्वास्थ्य की जानकारी विषयक प्रविष्टि निरीक्षण पंजी में की जाएगी। साथ ही आश्रम छात्रावास में अनधिकृत रूप से प्रवेश करने वाले तथा विश्राम करने वाले व्यक्ति की जानकारी प्राप्त की जाएगी। 

निरीक्षणकर्ता अधिकारी भोजन, पेयजल, प्रकाश तथा सुरक्षा व्यवस्था के संबंध में भी पंजी में टीप अंकित करेंगे। इसके अलावा निरीक्षण के दौरान अधीक्षक के कार्य व्यवहार एवं कर्तव्यों के प्रति उदासीनता व शासकीय नियमों के विपरीत अथवा प्रतिकूल पाए जाने पर कलेक्टर आदिवासी विकास को बंद लिफाफा में प्रतिवेदन प्रस्तुत करने के निर्देश दिए गए हैं। साथ ही किसी प्रकार की गम्भीर समस्या अथवा शिकायत मिलने पर कार्यालय में उपस्थित होकर या दूरभाष क्रमांक 07722-232142 पर अवगत कराने का भी आदेश दिया गया है।

0/Post a Comment/Comments

और नया पुराने