21वी सदी में गांधीवादी विचारधारा की प्रासंगिकता पर विचार गोष्ठी का आयोजन



ज़िला सूचना और विज्ञान केंद्र धमतरी द्वारा

कलेक्टर एल्मा ने कंडेल नहर सत्याग्रह पर रखे अपने विचार


धमतरी 06 अक्टूबर 2021। देश की आजादी के 75 वीं वर्षगांठ के मौके पर आजादी का अमृत महोत्सव मनाया जा रहा है। इसके परिप्रेक्ष्य में जिला विज्ञान एवं सूचना केन्द्र धमतरी द्वारा 21 वीं सदी में गांधीवादी विचारधारा की प्रासंगिकता विषय पर कार्यक्रम सह संगोष्ठी आयोजित की गई। इस मौके पर कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए कलेक्टर  पी.एस.एल्मा ने बताया कि आजादी का अमृत महोत्सव के अवसर पर जिले में विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किए गए हैं। इसी कड़ी में आज गांधीवादी विचारधारा की 21 वीं सदी में प्रासंगिकता पर कार्यक्रम आयोजित किया गया है। जिसमें धमतरी जिले के कण्डेल नहर सत्याग्रह के दौरान 21 दिसम्बर 1920 में गांधीजी के आगमन की महत्ती भूमिका है। उन्होंने आगे कहा कि उस सत्याग्रह की स्मृति में चार अक्टूबर 2019 से धमतरी जिले में दस दिवसीय गांधी विचार पदयात्रा का शुभारंभ प्रदेश के मुख्यमंत्री  भूपेश बघेल के नेतृत्व में कंडेल से राजधानी रायपुर तक के लिए किया गया। धमतरी जिले में गांधीजी के आगमन और उनकी विचारधारा आज भी जिलेवासियों के मन में जीवित है। उन्होंने कंडेल नहर सत्याग्रह और आजादी के लिए ज़िले के योगदान का भी जिक्र अपने उद्बोधन में किया।

आयोजित कार्यक्रम में सबसे पहले ’कण्डेल के बापू’ विषय पर एक वीडियो प्रदर्शित किया गया।  विचार संगोष्ठी में विभिन्न जिलों के सूचना एवं विज्ञान अधिकारियों द्वारा सत्य का अनुप्रयोग, आत्मानुशासन, सादा जीवन उच्च विचार, स्वावलंबन, समय का प्रबंधन, गांधी जी के सपनों का भारत और गांधीजी का वैज्ञानिक दृष्किण विषय पर विचार अभिव्यक्त किया गया।

   कार्यक्रम में मुख्य वक्ता के तौर पर उपस्थित स्थानीय बाबू छोटेलाल श्रीवास्तव स्नातकोत्तर महाविद्यालय की प्रोफेसर डॉ.हेमवती ठाकुर द्वारा भारतीय स्वतंत्रता संग्राम में धमतरी जिले का योगदान और कण्डेल की गौरवगाधा पर प्रकाश डाला गया। इसी तरह जिले के  भूतपूर्व प्राचार्य डॉ.सी.एस.चौबे ने 21 वीं सदी के भारत में गांधीवादी विचारधारा की प्रासंगिकता के संबंध में विस्तार से जानकारी दी।

  इस अवसर पर महात्मा गांधी के जीवन के विभिन्न पहलुओं बाल्यावस्था, माता-पिता, पत्नी, शिक्षा, युवा गांधी, विदेश यात्रा, सत्याग्रह, आंदोलन, देश भ्रमण और जेल यात्रा पर क्विज प्रतियोगिता आयोजित की गई। इस मौके पर एन आई सी  की वीडियो कांफ्रेंसिंग कक्ष से राज्य सूचना और विज्ञान अधिकारी डॉ.ए.के.होता,ज़िले के विज्ञान और सूचना अधिकारी  उपेन्द्र चंदेल,  सहित विभिन्न ज़िले के सूचना एवं विज्ञान अधिकारी जुड़कर कार्यक्रम में हिस्सा लिए।



0/Post a Comment/Comments

और नया पुराने