धमतरी के पुरातन संस्कृति डोंगेश्वर धाम व रुद्रेश्वर महादेव के मेला प्रांगण में ना हो दर्शनार्थियों को कोई असुविधा : रंजना साहू

 


दूधिया रोशनी से रोशन होगा डोंगेश्वर धाम देवपुर मेला प्रांगण, विधायक की अनुशंसा से स्वीकृत हाई मास्ट लाइट का उद्घाटन

रुद्रेश्वर महादेव घाट रुद्री के मेला प्रांगण स्थल में जनसुविधाओं का लिया जायजा


धमतरी। प्रतिवर्ष होने वाले मांघी पुन्नी मेला धमतरी विधानसभा क्षेत्र के महानदी तट के पावन धरातल पर विराजमान डोंगेश्वर धाम देवपुर और रुद्रेश्वर महादेव घाट रुद्री में मेला लगने की परंपरा पुरातन समय से चली आ रही है। पुन्नी के दिन चित्रोत्फला महानदी में प्रातः समय से ही बड़ी संख्या में स्नान कर भगवान शिव की महाआरती में सम्मिलित होते हैं। क्षेत्र के दोनों ही पावन स्थानों में पुन्नी पर मेला का आयोजन होता है, इसमें दूर-दूर से लोग मेले का आनंद लेने आते हैं। मेला का आयोजन प्राचीन समय में विशेष रुप से सामाजिक और धार्मिक रूप से महत्वपूर्ण इन मेलों का ग्रामीण अर्थव्यवस्था से गहरा संबंध होता है, लोग यहां से वह वस्तुएं खरीदते हैं जो उनके अंचल में नहीं मिलता। ऐसा माना जाता है कि प्राचीन समय में विशेष रुप से शादी ब्याह की खरीदारी के लिए मेला का आयोजन किया जाता था, जो परंपरा आज पर्यंत विद्यमान है।



 इस मांघी पुन्नी मेला के आयोजन की तैयारी एवं व्यवस्था का जायजा लेने क्षेत्र की विधायक रंजना डीपेंद्र साहू मेला प्रांगण में पहुंची। उन्होंने बताया कि छत्तीसगढ़ की जीवन रेखा व छत्तीसगढ़ की गंगा कहे जाने वाली नदी महानदी के तट पर विराजमान डोंगेश्वर धाम और रुद्रेश्वर महादेव घाट पर विगत कई वर्षों से मांगी पुन्नी मेला का आयोजन हो रहा है, दो  दिवस तक लगने वाले इस मेले में दूर-दूर के लोग शाही पुन्नी स्नान अपने कर्मों की शुद्धि प्राप्ति के लिए आते हैं। कहा जाता है कि पुन्नी स्नान करने मात्र से मन के विकार भगवान महादेव की कृपा से दूर हो जाते हैं। इस पावन मेला में सुबह से ही स्नान करने के उपरांत भगवान रुद्रेश्वर महादेव, डोंगेश्वर धाम के दर्शन करने के लोग लालायित रहते हैं जिसके दर्शन से जीवन सफल हो जाता है। विधायक ने कहा कि इस मेला में आए हुए श्रद्धालु जनों को किसी प्रकार की मुलभुत सुविधाओं की समस्याओं का सामना ना करना पड़े इसके लिए मेला समिति, ग्रामीण, एवं स्थानीय जनप्रतिनिधियों के द्वारा समुचित व्यवस्था की जा रही है। समस्त श्रद्धालु जनों को मेला में आने के लिए आमंत्रित करते हुए विधायक ने कहा कि भगवान महादेव की कृपा सब पर बनी रहे एवं श्रद्धालुजन इस पावन पुन्नी मेला में आकर अपना जीवन धन्य करे। उनको किसी प्रकार की समस्याओं एवं असुविधा का सामना ना हो इसके लिए सभी मिलकर व्यवस्थाओं की तैयारी में लगे हुए हैं।

 डोंगेश्वर धाम मेला प्रांगण स्थल में असामाजिक तत्वों के द्वारा दुरुपयोग करते हुए गंदगी फैलाते रहे, जिसको दूर करने के लिए विगत कई वर्षों से मेला प्रांगण पर हाई मास्ट लाइट की मांग मेला समिति एवं क्षेत्रवासियों के द्वारा की जा रही थी, जिसकी विधायक रंजना साहू की अनुशंसा से स्वीकृति मिली।एक दिन पूर्व हाई मास्ट लाइट का उद्घाटन विधायक द्वारा स्थानीय निवासी वयोवृद्ध लक्ष्मीबाई ध्रुव पंच के करकमलों से संपन्न कराई गई। उद्घाटन के बाद विधायक ने कहा कि मेला प्रांगण दूधिया रोशनी से जगमगाएगा, जिससे अब असामाजिक तत्वों से छुटकारा मिलेगा एवं विभिन्न सुविधाएं मिलेंगी और मेला में आए सभी व्यापारी बंधुओं को देर रात्रि तक व्यवसाय करने के लिए उपयुक्त रोशनी कि सुविधा भी मिलेगी। इससे पूर्व भी डोंगेश्वर धाम देवपुर में मेला प्रांगण स्थल पर विधायक की अनुशंसा से डोंगेश्वर धाम पहुंच मार्ग में सीसी रोड निर्माण कार्य, मेला स्थल में जल प्रदाय हेतु पाइप लाइन कनेक्शन, विश्वकर्मा समाज के लिए भवन निर्माण एवं मेला स्थल में साहू समाज भवन के सामने शेड निर्माण कार्य की स्वीकृति विधायक द्वारा दी गई है। इस अवसर पर विधायक के साथ उद्घाटन समारोह एवं जायजा लेने के लिए मंडल अध्यक्ष हेमंत चंद्राकर, प्रदेश सहकारिता मीडिया प्रभारी दयाराम साहू, जिला पंचायत सदस्य दमयंती केशव साहू, जनपद उपाध्यक्ष अवनेंद्र साहू, मंडल महामंत्री संतोष चंद्राकर, मिश्री पटेल, जनपद सदस्य गोपाल साहू,  गीतेश्वरी साहू, निरंजन साहू, सरपंच चेतन यदु, ढीमरटिकुर सरपंच मोहनंदनी गोपीकिशन, जयप्रकाश साहू, चंद्र सेन यदू अमर सिंह, रोशन साहू, कैलाश साहू, खिलेंद्र ध्रुव, प्यारे लाल यदू, राजू साहू, भारत साहू उपस्थित रहे।



0/Post a Comment/Comments

और नया पुराने