जिले में एक और गजराज का प्रवेश, दूसरा रास्ते में, हाथियों को भाने लगा है धमतरी

  


 भूपेंद्र साहू

धमतरी।धमतरी जिला मानो इन दिनों हाथियों का हब बन चुका है। पहले ही लगभग 50 हाथियों का दल जिले में विचरण कर रहा है। अब एक दंतैल हाथी पांडुका क्षेत्र से मगरलोड ब्लॉक में पहुच चुका है।आस-पास के गांव अलर्ट करा दिया गया है। धमतरी जिले के दो अलग-अलग क्षेत्रों में हाथियों का दो बड़ा दल इन दिनों विचरण कर रहा है।


 नगरी ब्लाक में पिछले दिनों एक  हाथी की वजह से लोग बहुत परेशान हुए थे। लोगों को अपनी जान भी गंवानी पड़ी थी। अब एक हाथी पांडुका क्षेत्र से हथबंद की ओर प्रवेश कर लिया है। वन विभाग से मिली जानकारी के अनुसार उत्तर सिंगपुर क्षेत्र के हथबंद में हाथी आ चुका है जिसकी वजह से आसपास के गांव जलकुंभी, हथबंद, रेंगाडीह,परसाबूड़ा, राजाडेरा बूढा राव पठार में अलर्ट जारी कर दिया गया है।लोगों से अपील की गई है कि जंगल की ओर न जाएं।


एक और हाथी के आने की संभावना 

वन विभाग ने बताया कि गरियाबंद क्षेत्र से ही एक और हाथी के मगरलोड ब्लाक में प्रवेश करने की संभावना है।कुम्हारमरा, अतरमरा के बीच खेत से या हाथी बढ़ रहा है,जो शुक्रवार की रात जिले में पहुंच सकता है। इसके लिए खरखारा, विजयनगर टोइयामुड़ा बोड़ा बांध,घटकर्री में अलर्ट जारी कर दिया गया है।


पहले से ही मौजूद हैं हाथियों का दल

 जिले में पहले ही दो बड़े दल मौजूद हैं। चंदा हाथियों का लगभग 23 का दल केरेगांव क्षेत्र छुही, बनबगौद में मौजूद है। इसके लिए मारदापोटी, कुमड़ा, बनबगौद, बाजार कुर्रीडीह, बरबांधा, लट्टीडेरा, पिपरछेड़ी बासीखाई, जोरातराई,भालूचूवा में अलर्ट कर दिया गया है। इसी तरह नगरी ब्लाक के फ़रसगांव क्षेत्र के जोगीबिरदो क्षेत्र में लगभग 28 हाथियों का दल विचरण कर रहा है। रिसगांव क्षेत्र के क्षेत्र कक्ष क्र 232 में यह सभी हाथी मौजूद है।

0/Post a Comment/Comments

और नया पुराने